Thursday 24 August 2023

चंद्रयान ने चांद पर और निशानेबाज़ों ने अज़रबैजान में लहराया तिरंगा- शूटर विजय कुमार बोले 'ये एक शुभ संकेत है'


नई दिल्ली : दिल्ली की डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज पर चल रही 42वीं नॉर्थ ज़ोन शूटिंग चैंपियनशिप की राइफल इवेंट्स का गुरुवार को समापन हो गया. उत्तर भारत के तमाम राज्यों से 1800 से ज़्यादा निशानेबाज़ों ने इस मुकाबले में शिरकत की. दिल्ली स्टेट राइफल एसोसिएशन के सचिव अनुपम कमल ने बताया कि इस मुकाबले में राजस्थान के निशानेबाज़ सबसे ज़्यादा रहे, राजस्थान और हरियाणा ने सबसे ज़्यादा 21-21 जीते, दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश ने 15 मेडल जीते, इसके बाद पंजाब और दिल्ली का स्थान रहा.

पदक वितरण समारोह में नैशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के महासचिव कुंवर सुल्तान सिंह के साथ लंदन ओलिंपिक के पदक विजेता निशानेबाज़ विजय कुमार, डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज के प्रशासक केपी श्रीजीत, NRAI के सचिव राजीव भाटिया और दिल्ली स्टेट राइफल एसोसिएशन के वाइस चेयरमैन जसपाल सिंह मारवाह ने नॉर्थ ज़ोन शूटिंग के पदक विजेताओं को सम्मानित करते हुए इनकी हौसला अफ़ज़ाई की.
इस मौके पर ओलिंपियन विजय कुमार ने कहा कि "एक तरफ चांद पर चंद्रयान-3 ने तिरंगा लहराया है, तो वहीं दूसरी तरफ भारत के निशानेबाज़ों ने अज़रबैजान में चल रही ISSF वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश का झंडा बुलंद किया है, ये एक शुभ संकेत है." विजय कुमार ने आगे कहा कि "ये दोनों चीज़ें एक साथ हुई हैं.. बड़े गर्व की बात है कि चांद पर हमारे चंद्रयान ने सुरक्षित लैंड किया है, साथ ही बाकू में हो रही वर्ल्ड चैंपियनशिप में हमारे निशानेबाज़ बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. यहां 4 कोटा प्लेस हमारे शूटर लेकर आ चुके हैं, दिन प्रतिदिन हमारी शूटिंग काफी इम्प्रूव हो रही है. मुझे उम्मीद है कि ओलिंपिक में भी हमारे शूटर देश का नाम करेंगे और ढेर सारे मेडल जीतेंगे." 
नैशनल राइफल एसोसिएशन के महासचिव कुंवर सुल्तान सिंह ने कहते हैं कि "देश में शूटिंग के स्तर को और बेहतर करने के लिए हम बुनियादी तौर पर काम कर रहे हैं, स्कूल और जिला स्तर से जितने ज़्यादा निशानेबाज़ आएंगे,  वो आगे चलकर देश का नाम रौशन करेंगे." उन्होंने कहा कि अभी तक हमारे निशानेबाज़ 2024 के पैरिस ओलिंपिक के लिए 7 कोटा प्लेस हासिल कर चुके हैं, इस बार हमारे पास टोक्यो ओलिंपिक से ज़्यादा कोटा आएंगे और हमें उम्मीद है कि हम उन्हें मेडल में कन्वर्ट करेंगे.
कुंवर सुल्तान सिंह ने बताया "आगे 4 और इवेंट आने वाले हैं जो कि कोटा कम्पटीशन्स हैं, हमारे शूटर्स फुल फॉर्म में हैं, पूरे तरीके से उनकी ट्रेनिंग, मेंटल ट्रेनिंग, फिज़िकल ट्रेनिंग और उनकी जितनी भी ऑब्ज़र्वेशन सपोर्ट दिया जाता है, हम बहुत बारीकी से उस चीज़ को देख रहे हैं. पिछले ओलिंपिक में जितने मेडल आए थे, उस हिसाब से हमारे पास अभी तक ज़्यादा कोटा प्लेस हैं. ISSF ने अपने नियम बदले हैं, जहां पहले वो 2 कोटा देते थे, अब एक इवेंट में एक देश को एक ही कोटा देते हैं." 
राइफल इवेंट्स के समापन के बाद अब राजधानी की डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज पर ही नॉर्थ ज़ोन शूटिंग की पिस्टल और शॉटगन इवेंट्स होनी हैं, जिसकी ज़िम्मेदारी उत्तराखंड राइफल एसोसिएशन को सौंपी गई है. समापन समारोह में इस प्रतियोगिता के सभी ऑफिशियल्स को भी दिल्ली स्टेट राइफल एसोसिएशन की तरफ से सम्मानित किया गया. 

Share This News

0 comments: