Tuesday 28 April 2020

किकबॉक्सिंग खेल का राष्ट्रीय स्तर पर होगा "इ-टूर्नामेंट : संतोष अग्रवाल


FARIDABAD : 29 APRIL I जहाँ एक तरफ पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है और इससे लड़ने के उपाय ढूंढ रहा है. पुरे देश में लॉकडाउन है सभी खिलाडी एवं प्रशिक्षक इसका बखूबी पालन कर रहे हैं. दूसरी तरफ 'वाको इण्डिया किकबॉक्सिंग महासंघ' ने किकबॉक्सिंग का ऑनलाइन 'इ टूर्नामेंट' दिनांक 29 अप्रैल से 3 मई तक करवाने करवाने का निर्णय लिया है. 

"वाको इन्डिया किकबॉक्सिंग महासंघ" के राष्ट्रिय अध्यक्ष श्री संतोष कुमार अग्रवाल ने बताया की खिलाडियों को सक्रिय भूमिका में रहना बहुत ही आवश्यक है एवं इसके साथ साथ अपना वजन / फिटनेस / इम्युनिटी सिस्टम भी मेन्टेन रखना आवश्यक है. इस हेतु किकबॉक्सिंग महासंघ ने जर्मनी की सॉफ्टवेयर कंपनी "सपोर्टडॉटा" के सहयोग से किकबॉक्सिंग खेल का ऑनलाइन "राष्ट्रीय किकबॉक्सिंग इ टूर्नामेंट" आयोजित करने का निर्णय लिया है. स्टे होम स्टे सेफ की अवधारणा का सम्मान करते हुए तथा लॉकडाउन के दौरान खिलाडियों को खेल से जोड़े रखने के लिए यह एक अच्छा प्रयास है.  

इस इ टूर्नामेंट में किकबॉक्सिंग खेल के केवल 'म्यूजिकल फॉर्म्स' इवेंट को शामिल किया गया है जिसमें खिलाडी व्यक्तिगत रूप से अपने घर पर ही रहकर म्यूजिक की धुन पर किकबॉक्सिंग खेल की गतिविधि को मोबाइल या अन्य माध्यम से वीडियो बनाकर अपनी जिला एवं राज्य संघ को भजेगा एवं राज्य संघ द्वारा नियुक्त अधिकारी उस वीडियो को 'सपोर्टडॉटा' पोर्टल पर अपलोड कर देगा, इसके उपरांत फेडरेशन द्वारा नियुक्त पांच रेफ़री का पैनल अपना-अपना ऑनलाइन स्कोर खिलाडियों को देंगे और जिसका स्कोर ज्यादा होगा वह विजेता होगा. इस पूरी प्रतियोगिता को पूरी तरह से पारदर्शिता के साथ आयोजित करने के लिए सभी राज्य संघों को निर्देश जारी कर दिया गया है एवं सभी राज्य संघों की एक ऑनलाइन मीटिंग भी की जा चुकी है. इस प्रतियोगिता को आकर्षक बनाने के लिए सभी प्रबंध कर लिए गए हैं.

म्यूजिकल फॉर्म्स के चार इवेंट्स सम्मिलित किये गए हैं:
1. इ म्यूजिकल फॉर्म्स सॉफ्ट स्टाइल
2. इ म्यूजिकल फॉर्म्स सॉफ्ट स्टाइल वेपन्स
3. इ म्यूजिकल फॉर्मस हार्ड स्टाइल
4. इ म्यूजिकल फॉर्म्स हार्ड स्टाइल वेपन्स

इसमें 6 आयु वर्ग निर्धारित किये गए हैं जो निम्न हैं:
10 वर्ष से निचे
13 वर्ष से निचे
16 वर्ष से निचे
19 वर्ष से निचे
19 वर्ष से अधिक
35 वर्ष से अधिक (मास्टर्स)

इसके साथ ही इस प्रतियोगिता को पूरी तरह निःशुल्क रखा गया है.
भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को ऑनलाइन 'इ प्रमाण पत्र' जारी कर दिए जाएंगे.

Share This News

0 comments: