Monday 9 July 2018

मानवता का परिचय देते हुए टीम स्प्रीट के साथ आगे बढ़ रही है डीसी सोनल गोयल


बहादुरगढ़, 9 जुलाई : झज्जर जिला संभवत: हरियाणा का पहला ऐसा जिला है जहां जिला प्रशासन की ओर से जनभागीदारी के साथ सांझी मदद के तहत गरीब व जरूरतमंद लोगों की हर संभव मदद की जा रही है। आधारभूत ढांचागत विकास करवाने के साथ ही सामाजिक बदलाव की दिशा में आगे बढ़ते हुए झज्जर जिला की उपायुक्त सोनल गोयल ने मानवीय संवेदनाओं को भी सामने रखते हुए सकारात्मक कदम बढाए हैं। झज्जर जिले में विकास परियोजनाओं को मूर्त रूप देने के साथ ही जनभागीदारी से सामाजिक बदलाव का जो बीड़ा उठाकर उपायुक्त सोनल गोयल आगे चल रही हैं वह निश्चित तौर पर एक अनुकरणीय उदाहरण सभी के सामने है।

उपायुक्त बनी जरूरतमंद परिवारों के लिए नई किरण :
सोमवार की सुबह बहादुरगढ शहर के स्लम एरिया में रहने वाले परिवार वालों के लिए उपायुक्त सोनल गोयल के रूप में नई उम्मीद की किरण सामने आई। सादगी से परिपूर्ण आमजन के बीच स्वयं पहुंची उपायुक्त सोनल गोयल ने जरूरतमंद महिलाओं को सांझी मदद अभियान के तहत कपड़े, बर्तन व अन्य घरेलू सामान वितरित किया। साथ ही जरूरतमंद परिवार के बच्चों को शिक्षण सामग्री प्रदान करते हुए उन्हें हर सम्भव मदद दिए जाने का विश्वास दिलाया। उपायुक्त की ओर से दी जा रही इस मदद पर जरूरतमंद परिजनों ने बड़ी सौगात बताया और खुशी जताते हुए कहा कि इस प्रकार प्रशासन द्वारा की जा रही उनकी मदद उनके जीने की राह को ओर अधिक सुगम बना रही है। उन्होंने उपायुक्त के इस कदम पर अपने हृदय से जीवन में निरन्तर तरक्की करने का शुभाशीष दिया।

सांझी मदद अभियान युवाओं के लिए बन रहा प्रेरणादायक :
उपायुक्त सोनल गोयल ने बताया कि झज्जर जिले में सांझी मदद अभियान के माध्यम से गरीब व जरूरतमंद लोगों की सेवा की जा रही है। इस पुनीत कार्य में जिले के हर शख्स की उल्लेखनीय भागीदारी करने के लिए जिला बाल कल्याण परिषद के बाल भवन में संग्रह केंद्र बनाया गया है जहां कोई भी व्यक्ति परिवार की जरूरत के सामान जमा करवा सकता है। इस संग्रहित सामान का वितरण जरूरतमंद लोगों में किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस सांझी मदद अभियान के जरिये जहां जरूरतमंद लोगों तक सामान पहुंचता है वहीं युवा पीढ़ी में परोपकार की भावना पैदा करना भी एक उद्देश्य है। सार्थक सन्देश के साथ शुरू किए गए इस अभियान में जिले के जरूरतमंद लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। झज्जर जिले में चल रहा सांझी मदद अभियान समाज को जहां नई दिशा देने के काम कर रहा है वहीं दूसरों के लिए एक उदाहरण भी झज्जर जिला बन रहा है।

4000 से अधिक को किया लाभान्वित :
सांझी मदद अभियान में अब तक जिला प्रशासन की ओर से करीब 4000 लोगों तक विभिन्न सामग्री वितरित करते हुए लाभांवित किया जा चुका है। झज्जर बाल भवन के बाद अब बहादुरगढ़ बाल भवन में भी संग्रह केंद्र शुरू किया ज रहा है। अधिक से अधिक जरूरतमंद को मदद देने के उद्देश्य से यह अभियान नियमित प्रक्रिया बन गया है जिसमे जिले के हर व्यक्ति की उल्लेखनीय भगीदारी है।

संस्थागत तैयारी के साथ चल रहा है अभियान :
14 जनवरी से शुरू हुआ सांझी अभियान आज जन सेवा को समर्पित हो गया है। करीब छह माह से इस अभियान में औद्योगिक व सामाजिक संस्थाओं के साथ ही प्रशासन की ओर से नियमित रूप से संग्रह केंद्र में सामान दान स्वरूप जमा कराया जा रहा है। केंद्र में आने वाले सामान का वितरण भी नियमित रूप से करते हुए जरूरतमंदों को राहत प्रदान की जा रही है। वितरण प्रक्रिया के तहत उपायुक्त की अध्यक्षता में मोनिटरिंग कमेटी का भी गठन किया गया है। जिसमें उपायुक्त स्वयं अध्यक्ष हैं और सभी एसडीएम, डीडीपीओ, सीईओ जिला परिषद, जिला बाल कल्याण अधिकारी, पीओ महिला एवं बाल विकास विभाग, रेडक्रास सचिव बतौर सदस्य सांझी मदद के लिए नियुक्त किये गए हैं।

उपायुक्त ने टिकरी बॉर्डर के समीप स्थित कुष्ठ रोग आश्रम में पहुंचकर कुष्ठरोगियों को भी सामान वितरित किया। साथ ही नगर निकाय अधिकारियों की आश्रम में शौचालय व बाथरूम बनाने के निर्देश भी दिए।

जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा हुड्डा ने उपायुक्त को जिले में चल रही विभागीय गतिविधियों से अवगत कराया। एसडीएम जगनिवास ने उपायुक्त सोनल गोयल की सोच की सराहना करते हुए कहा कि जिस लक्ष्य व सकारात्मक विचारधारा के साथ वे टीम लीडर के रूप में आगे बढ़ रही हैं उससे झज्जर जिला आज प्रदेश में एक बड़े विकासात्मक सामाजिक सदभाव के साथ अग्रणी है।

Share This News

0 comments: