Friday 23 March 2018

लिंग्याज विद्यापीठ में स्मार्ट पर्यावरण पर हुआ दो दिवसीय सम्मेलन


फरीदाबाद, 23 मार्च। लिंग्याज विद्यापीठ में स्मार्ट पर्यावरण निगरानी और स्थिरता के लिए भौतिक विज्ञान और आईओटी में प्रगति विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन आज संपन्न हो गया सम्मेलन का उदघाटन लिंग्याज समूह के अध्यक्ष डा. पिचेश्वर गड्डे, कुलपति डा. आर के चौहान, प्रो. पीके भटनागर, दिल्ली विश्वविद्यालय के भौतिक विभाग से प्रो. एमरिटस तथा यूएनईएससीओ के पर्यावरणविद प्रो. रामबूझ द्वारा औपचारिक दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

मुख्य वक्ता प्रो. भटनागर तथा प्रो. रामबूझ द्वारा वातावरण तथा विज्ञान को व्याख्यान किया गया, जिसे वहां मौजूद सभी श्रोताओं ने खूब सराहा। बुनियादी विज्ञान द्वारा आयोजित इस राष्ट्रीय सम्मेलन की प्रोसीडिंग में 105 पेपर प्रकाशित हुए जिसमें से कई पेपर डीयू, आईआईटी मुंबई, यूनिवर्सिटी एएमयू, वाईएमसीए तथा एमआर से आए। दोनों ही दिन पोस्टर तथा मौखिक प्रस्तुति का भी आयोजन किया गया, जिसमें 100 से भी अधिक प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। बेस्ट पेपर का भी पुरस्कार दिया गया, जिसमें मुम्बई यूनिवर्सिटी, एएमयू अलीगढ़ और डीयू के प्रतिनिधि को पुरस्कार मिला।

दूसरे दिन के मुख्य वक्ता प्रो. एचएस भाटिया तथा प्रो. जीवी रामाराजू थे। सभी ने बुनियादी विज्ञान विभाग को बधाई देते हुए प्रोत्साहित किया कि वह भविष्य में भी इसी तरह की राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करे। डा. गड्डे तथा प्रो. चौहान द्वारा सभी को बधाई दी गई। इसी तरह आयोजन सचिव डा. शगुफ्ता जबीन द्वारा सभी प्राध्यापकों व छात्रों को धन्यवाद देते हुए यह आशा प्रकट की कि आगे भी इसी तरह के उत्साह तथा लगन के साथ बुनियादी विज्ञान द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही उन्होंने सम्मेलन आयोजन में सहयोग देने पर सनसोर्स एनर्जी को भी धन्यवाद दिया।

Share This News

0 comments: