Friday 26 January 2018

कानों में शोर या बजने के रोग का होम्योपैथिक उपचार ( टिनिटस मेनियेयर )


फरीदाबाद, 27 जनवरी। यह अच्छी तरह से कहा जाता है कि अंधापन हमें चीजों से दूर कर देता है लेकिन बहरापन हमें लोगों से दूर कर देता है। कान की समस्याएं आपको कभी-कभी रोएं।

Meniere रोग भी आंतरिक कान के विकार सुन रहा है जो केवल एक कान को प्रभावित करता है यह विकार है जिससे सुनवाई के स्थायी नुकसान हो सकते हैं। यह विकार है जिसमें किसी को कताई (चक्कर), कान (टिन्निटस), कान में दबाव और श्रवण हानि बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें प्रगतिशील अंतिम स्थायी सुनवाई का नुकसान हो सकता है।


क्या मेनियर की बीमारी के लक्षण देख सकते हैं?
• चक्कर के आवर्ती एपिसोड - जब किसी व्यक्ति को एक कताई अनुभूति होती है जो स्वस्थ रूप से होती है चक्कर के एपिसोड आमतौर पर 20 मिनट से लेकर कई घंटों तक आते हैं। ऊपरी और उल्टी गंभीर चक्कर में हो सकती है
• सुनवाई हानि - प्रगतिशील स्थायी सुनवाई हानि के साथ सुनवाई के नुकसान में उतार चढ़ाव।
• कान (टिन्निटस) में घूमना - कान में घूमने, बजते, गूंजना, सीटी बजाते हुए
• कान में पूर्णता का अनुभव - जो लोग मेनियर के रोग से प्रभावित कान में दबाव या पूर्णता महसूस करते हैं
मेनियर की बीमारी के कारण?
उपचार के भाग में जाने से पहले मेनईयर रोग के साथ जुड़े कारणों को देखते हैं
कारक, जो द्रव को प्रभावित करते हैं, Meniere रोग में योगदान कर सकते हैं नीचे सूचीबद्ध हैं -
1 एनाटॉमिक असामान्यता या रुकावट के कारण अनुचित द्रव जल निकासी।
2 एलर्जी
3 हेड आघात
4 माइग्रेन
5 वायरल संक्रमण
6 आनुवंशिक प्रकृति
7 असामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया
जटिलताओं
Meniere की बीमारी को हल्के ढंग से न लें क्योंकि इससे स्थायी सुनवाई हानि हो सकती है। यह रोग भी आपके जीवन को परेशान करता है और थकान, भावनात्मक तनाव, अवसाद और चिंता में परिणाम देता है। इस बीमारी के आवर्ती एपिसोड की वजह से संतुलन कम हो सकता है जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है और भारी मशीनरी चलाने या ड्राइविंग करते समय गिरता है।

शास्त्रीय होम्योपैथी पूरे व्यक्ति के रूप में व्यवहार करता है सिर का चक्कर के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सा का चयन पूर्ण रोगीकरण के आधार पर किया जाता है और रोगी के शारीरिक, मानसिक और पिछला चिकित्सा इतिहास सहित मामले का पूर्ण विश्लेषण करता है। संविधान के साथ, मस्तिष्क प्रवृत्ति, गड़बड़ी या संवेदनशीलता और रूपरेखाओं को ध्यान में रखा जाता है। योग्य होम्योपैथिक डॉक्टर द्वारा पेशेवर सलाह के बिना चक्कर के लिए होम्योपैथिक दवा नहीं ली जानी चाहिए।


Conium
मेनियर का वृद्ध व्यक्ति तम्बाकू के अत्यधिक उपयोग के साथ है सेरेब्रल एनीमिया सनसनीखेज रोगी की शिकायत जैसे कि ऑब्जेक्ट एक सर्कल में बदल रहा है। विशेष रूप से सीढ़ियों से ऊपर उठने या नीचे जाने पर, बड़ी कमजोरी, दुर्बलता और सोने की झुकाव मस्तिष्क में अस्वस्थता जैसे कि वह घिनौना है, बिस्तर पर मोड़ के दौरान स्थिति खराब हो जाती है।

अंबा ग्रीस
पुराने रोगी में तंत्रिका चक्कर यह मस्तिष्क रोग के साथ परेशान व्यक्ति में बहुत उपयोगी है।

आयोडीन
पुरानी मरीज में पुराना कन्सेस्टीव चक्कर

फेरम मेटलिकम
अनीमिक चक्कर, अचानक बैठे / झूठ बोल से उगने के कारण उत्तेजना पहाड़ी नीचे जाने या पानी पार करते समय मंडलियां

ब्रोमिन
रोगी शिकायत करते हैं कि चक्कर चलने के कारण बदतर हो रहा है जब वह पानी चलाने पर दिखता है।

कुचला
हाइपरैमिक या श्रवण संबंधी चक्कर, जो सिर बढ़ाने पर बुरा हो जाता है

Cocculus
इसमें सौर जाल पर सबसे अच्छी कार्रवाई होती है, और पाचन समस्याओं के कारण चक्कर आती है, रोगी ओसीसीपेटल सिरदर्द की शिकायत करता है, लूम्बो-पवित्र जलन, फ्लाई चेहरे और गर्म सिर के साथ। उत्तेजना बैठे और एक गाड़ी में सवारी और खाने के बाद

Bryonia
रोगी मतली के साथ गैस्ट्रिक चक्कर की शिकायत करता है रोगी को लचीला स्थिति से बढ़ने और गति के साथ बेहोश होने, उत्तेजना के लिए आसान स्वभाव होता है।

Theridion
नर्वस चक्कर, नली के साथ अपनी आँखें बंद करने पर, जो शोर और गति के कारण बहुत अधिक तेज है



आरा होमियोपैथी ने मेनियेयर रोग के शास्त्रीय उपचार की पेशकश की है। उपयोग किए गए सभी होम्योपैथिक दवाएं पूरी तरह से उपयोग के लिए सुरक्षित हैं और 100% किसी भी रसायन से मुक्त हैं।
लाभ
1. मानसिक थकान को ठीक करने के लिए होम्योपैथिक दवा बहुत प्रभावी होती है।
2. मेनियेयर रोग के उपचार के लिए यह बहुत प्रभावी है। यह मेनियर की बीमारी के लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद करता है जैसे कंधे के आवर्तक एपिसोड और कान में दबाव।
3. मेनियोयर रोग के लिए इस्तेमाल होम्योपैथिक दवा को तंत्रिका टॉनिक माना जाता है और इस तरह तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद मिलती है।
4. होम्योपैथिक दवा अच्छा मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करती है और मेनियेरे की बीमारी जैसे कताई (चक्कर), कान (टिनिटस), और कान में दबाव की तरह लक्षणों में राहत प्रदान करने में सहायता करती है। यह दवा उल्टी के पुनरावर्ती एपिसोड को भी प्रबंधित करने में मदद करती है जो उल्टी और मितली के साथ जुड़ी होती है।


जीवन शैली
• चक्कर के एक एपिसोड के दौरान, टेलिविजन देखना, पढ़ने, उज्ज्वल रोशनी और अचानक आंदोलनों से बचने के दौरान जब आप प्रकाश का नेतृत्व करते हैं तो बैठें या झूठ बोलें।
• हमलों के दौरान और बाद में उचित आराम करें - अपने सामान्य गतिविधियों पर वापस जाने से बचें।
• सावधान रहें कि आप अपना संतुलन खो सकते हैं - शेष हानि के कारण गंभीर चोट लग सकती है। तो स्थिरता के लिए एक छड़ी के साथ चलने पर विचार करें
• वाहनों को चलाने या भारी मशीनरी का संचालन करने से बचें - अगर किसी को घुमाव के लगातार एपिसोड होते हैं तो इन चीजों से बचें क्योंकि चोट या दुर्घटना हो सकती है।

सुझाव
कम नमक भोजन लें और तनाव से बचें

Share This News

0 comments: