Wednesday 22 November 2017

ब्रोन्किटिस ( बलगम खासी ) उपचार के लिए होमियोपैथी दवाईया


नई दिल्ली :23 नवम्बर I ब्रोंकाइटिस आपके ब्रोन्कियल ट्यूब्स के अस्तर की सूजन है, जो आपके फेफड़ों से और आपके लिए हवा ले जाती है। ब्रोंकाइटिस वाले लोग अक्सर मोटे हुए बलगम को खांसी करते हैं, जो विच्छेदित किया जा सकता है। ब्रोंकाइटिस या तो तीव्र या पुराना हो सकता है

अक्सर ठंड या अन्य श्वसन संक्रमण से विकसित होने पर, तीव्र ब्रोंकाइटिस बहुत आम है। क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस, एक और अधिक गंभीर स्थिति, ब्रोन्कियल ट्यूबों के अस्तर की लगातार जलन या सूजन होती है, जो धूम्रपान के कारण होती है।

तीव्र ब्रोंकाइटिस आमतौर पर स्थायी प्रभावों के बिना कुछ दिनों में सुधार होता है, हालांकि आप कई हफ्तों तक खांसी जारी रख सकते हैं। हालांकि, अगर आपने ब्रोंकाइटिस के दोहराए हुए रोगों को दोहराया है, तो आपको क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस हो सकता है, जिसे चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। पुरानी ब्रोन्काइटिस एक पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) में शामिल शर्तों में से एक है।

कारण - तीव्र ब्रोंकाइटिस आमतौर पर वायरस के कारण होता है, आमतौर पर वही वायरस जो सर्दी और फ्लू (इन्फ्लूएंजा) का कारण बनता है। एंटीबायोटिक वायरस नहीं मारते, इसलिए ब्रोनकाइटिस के ज्यादातर मामलों में इस प्रकार की दवाएं उपयोगी नहीं होती हैं।

पुरानी ब्रोन्काइटिस का सबसे आम कारण धूम्रपान सिगरेट है। वायु प्रदूषण और धूल या पर्यावरण या कार्यस्थल में जहरीले गैसों भी हालत में योगदान कर सकते हैं।

लक्षण - तीव्र ब्रोन्काइटिस या क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस के लिए, लक्षण और लक्षणों में ये शामिल हो सकते हैं: -कफ़ाय, बलगम का उत्पादन (थूक), जो स्पष्ट, सफ़ेद, पीले-भूरे या हरे रंग में हो सकता है - शायद ही कभी, यह रक्त से अंकित हो सकता है , थकान, सांस की तकलीफ, थोड़ा बुखार और ठंड लगना, छाती की असुविधा

यदि आपके पास तीव्र ब्रोंकाइटिस है, तो आपके पास एक सताई वाली खाँसी हो सकती है जो सूजन के हल होने के कई हफ्तों तक आती है। क्रोनिक ब्रोन्काइटिस को उत्पादक खाँसी के रूप में परिभाषित किया जाता है जो कम से कम तीन महीने तक रहता है, जिसमें कम से कम दो लगातार वर्षों तक होने वाले आवर्ती बीट्स होते हैं।
यदि आपके पास क्रोनिक ब्रोन्काइटिस है, तो आपके पास समय हो सकता है जब आपके लक्षण और लक्षण खराब हो जाते हैं। उस समय, आपके क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस के ऊपर तीव्र ब्रोंकाइटिस हो सकता है



एकोनिटम नॅप्लेस 30 - एकोनाइट अक्सर एक पूरी तरह से ब्रोंकाइटिस के विकास को रोक देगा। ऐकोनाइट ब्रोंकाइटिस में स्नेह की शुरुआत में निर्धारित किया गया है। यह जांच की गई पसीना, सर्दी, ड्राफ्ट या सूखी, ठंडी हवाओं के जोखिम के परिणामस्वरूप होती है। शिकायत एक झटके के साथ शुरू होती है, अक्सर छींकने वाली। शांतता, बेचैन नींद, पूर्ण, कठोर नाड़ी, और चिंता और बेचैनी जैसी विशेषता मानसिक स्थिति

ब्रोनोआ एल्बे 30-ब्रायोनिया अल्बा ब्रोन्काइटिस के उपचार के लिए शीर्ष होम्योपैथिक दवा है, और खासतौर पर जब खाँसी होती है तब इसका इस्तेमाल होता है। यदि मौजूद हो तो बलगम खांसी करना बहुत मुश्किल होता है और जंग रंग का हो सकता है। ब्रायोनिया अल्बा खांसी के दौरान गंभीर छाती के दर्द के उपचार के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। मरीज को आराम से आराम से राहत मिलती है और गति पर और भी बदतर हो जाता है। रोगी बड़ी मात्रा में पानी की बढ़ती प्यास दिखा सकता है

फोस्फोरस 200-फास्फोरस ब्रोन्काइटिस के रोगियों के लिए एक बहुत ही लाभप्रद होम्योपैथिक दवा है। रोगी को मुख्य रूप से एक कठिन और शुष्क खांसी होती है। हँसकर और बात करके खांसी का नवीकरण किया जाता है। ठंड हवा आमतौर पर खाँसी बिगड़ती है सीने में अत्यधिक गर्मी एक और साथ लक्षण हो सकता है कई बार रोगी छाती के दर्द के साथ-साथ छाती, घबराहट और उत्पीड़न की शिकायत करते हैं। जब अपेक्षा की जाती है तो बलगम रक्त-दाग हो सकता है मरीज को ठंडे पेय, आइसक्रीम और रस के लिए तरस भी हो सकती है।

एंटिमोनियम टर्ट 30- एंटिमोनियम तीर्ट ब्रोंकाइटिस के लिए एक बहुत ही प्रभावी प्राकृतिक उपाय है जो मुख्य रूप से निर्धारित होता है जब ब्रोन्कियल ट्यूब श्लेष्म के साथ अतिभारित होते हैं। बलगम छाती में झुठलता है बलगम आसानी से बाहर नहीं निकलता है और अगर यह खांसी करता है, तो मात्रा कम है। होम्योपैथिक दवा ब्रोन्कियल ट्यूबों में बलगम की उपस्थिति का समर्थन करते हुए एंटिमोनियम तीर्ट ब्रोन्कियल ट्यूबों को खाली करने में बहुत मदद की जाती है। नम स्थानों के संपर्क के बाद श्वसन परेशानी अक्सर इस प्राकृतिक होम्योपैथिक उपचार के उपयोग के लिए कॉल करते हैं।

स्पोंगिया 30- ब्रोन्काइटिस के मामले होम्योपैथिक दवाओं के साथ अद्भुत तरीके से इलाज किए जा सकते हैं स्पोंगिया सूखी खाँसी और हवा के मार्गों की पूरी सूखापन के साथ पेश करते हैं। छाती में किसी भी बलगम के राल की कुल अनुपस्थिति है। मुख्य रूप से गर्म पेय रोगी को राहत प्रदान करते हैं। रोगी भी कई बार छाती के उत्पीड़न, कमजोरी और सांस लेने में कठिनाई की शिकायत करते हैं।

आईपीईसीएसी 30-आईपेकैक ब्रोंकाइटिस के लिए लगातार होम्योपैथिक उपाय है जो लगातार खांसी और सीने में श्लेष्म का चमचमाता है। ब्रोंची से बलगम को निकालने में लगातार खांसी लगने में मदद नहीं होती है Ipecac कम से कम प्रयास के साथ बलगम बाहर निकालने में मदद करता है ब्रोन्काइटिस में इस होम्योपैथिक दवा का उपयोग करने के लिए एक महत्वपूर्ण विशेषता खांसी से उल्टी की जाती है जिससे रोगी को कुछ राहत मिलती है।

मर्सिचुअस 30-मर्क ब्रोन्काइटिस के लिए एक और प्रभावी उपाय है। छाती के बीच के माध्यम से फोड़े से घुटन और दर्द होता है। खांसी सूखी, कच्ची और कर्कश होती है जो बहुत थका है। थूक पानी, लार की तरह, या पीले और म्यूको- पीप। वहां बुखार और पहाड़ियों और गर्मी का हलचल, ठंडे पेय के लिए इच्छा होती है, जो खांसी बढ़ जाती है। और राहत के बिना प
Share This News

0 comments: