Sunday 20 August 2017

फरीदाबाद पैट्रोल डीजल और सीएनजी से नहीं हवा से दौडेगी गाडी


फरीदाबाद :20अगस्त (National24news)फरीदाबाद के चार युवाओं ने हवा से चलने वाली गाड़ी बनाकर एक नया कारनामा ईजाद करके जिले का नाम राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चमकाने का कार्य किया है। इन चारों इंजीनियरों का दावा है कि उक्त गाड़ी उच्च दबाव वाली हवा से चलती है और इसमें पेट्रोल-डीजल की कहीं कोई जरुरत नहीं होगी। अगर इन युवाओं की सोच सार्थक रही तो देश में बढ़ रहे प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाया गया एक बेहतरीन कदम साबित होगा। यहां एन.एच.-3 स्थित गोल्फ क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान इंजीनियर मयंक भारद्वाज, मनोज वी.एम., प्रथम पाल और सुनील कुमार ने गाड़ी का डैमो प्रदर्शन करते हुए कुछ दूरी तक ड्राईव भी की और बताया कि हवा से चलने वाली इस गाड़ी को बनाने में उन्हें करीबन 8 माह का समय लगा।

 उन्होंने बताया कि इस गाड़ी में दो सिलैंडरों (आक्सीजन सिलैंडर) में हवा को भरकर रखा जाता है। सिलैंडरों पर रेगुलेटर वाल्व हवा के दबाव के प्रवाह को नियंत्रित करते है। गाड़ी के इंजन में तकनीकी बदलाव करके इस गाड़ी को चलाने में सक्षम बनाया गया है। 9.5 क्यूबिक मीटर के सिलैंडरों के इस्तेमाल से यह गाड़ी करीबन एक किलोमीटर तक चलेगी और इसे निरंतर चलाने में अभी और सुधार की जरुरत है। इंजीनियर मयंक भारद्वाज, मनोज वी.एम., प्रथम पाल और सुनील कुमार ने बताया कि हाईब्रिड तकनीक में इस अविष्कार को जोडक़र गाड़ी की इफिक्वेंसी को बढ़ाया जा सकता है। 

उन्होंने बताया कि साधारण कम्प्रेशर एयर से चलने के कारण यह वातावरण को प्रदूषित नहीं करती। उन्होंने बताया कि यदि इस टैक्रोलॉजी को हाईब्रिड तकनीक के साथ इस्तेमाल किया जाता है तो गाड़ी को स्टार्ट करने के लिए बैटरी व मोटर की जरुरत नहीं होगी क्योंकि कंपेस्ड हवा ही इंजन को स्टार्ट कर देगी और इस तकनीक को आजकल गाडिय़ों में लगने वाले इंजन में आसानी से लगाया जा सकता है। 

गौरतलब है कि इन्हीं छात्रों द्वारा छह वर्ष पूर्व हवा से चलने वाली मोटरसाइकिल तैयार की गई थी, जिसको लेकर इन्होंने काफी वाहवाही लूटी थी। अब 6 साल बाद इन्होंने हवा से चलने वाली गाड़ी तैयार करके एक बड़ा कार्य किया है, जिसको लेकर इनकी चौतरफा प्रशंसा हो रही है। इन छात्रों के साथ इनके पूर्व एचओडी एम.एम. मारवाह भी मौजूद थे, जिनकी देखरेख में इन्होंने यह तकनीक ईजाद की। पीएनएमएक्स टैक वकर्स से जुड़े इन छात्रों का कहना है कि भविष्य में इस हाईब्रिड तकनीक के और सरलीकरण करने में लगेंगे ताकि यह तकनीक सरकार के साथ-साथ तकनीकी संस्थानों में भी अपनाई जाए ताकि हमारा देश पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त हो सके।

इस मौके पर राजस्थान के पूर्व कृषि मंत्री मदनमोहन सिंघल, विधायक मूलचंद शर्मा के बड़े भाई पंडित टिपरचंद शर्मा, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता शौकत आजाद, आदेश भारद्वाज सहित कई मशहूर हस्तियां भी आज छात्रों को आर्शीवाद देने पहुंची। 


Share This News

0 comments: