Sunday 30 July 2017

स्मार्ट सिटी बनाने के लिए निगम मुख्ययालय से पौधारोपण कार्यक्रम की शुरूआत: मेयर सुमन बाला


फरीदाबाद 30  जुलाई (National24news) स्वच्छ भारत मिशन और हरित हरियाणा-स्वच्छ हरियाणा अभियान के अन्तर्गत क्लीन हरियाणा-ग्रीन हरियाणा की तर्ज पर नगर निगम मु यालय में महापौर सुमन बाला, निगम आयुक्त सोनल गोयल के नेतृत्व में पौधारोपण कार्यक्रम की शुरूआत की गई। इस मौके पर निगम के वरिष्ठ उपमहापौर देवेन्द्र चौधरी, पार्षद अजय बैंसला, जसवंत सिंह, मनोज नासवा ने निगम मु यालय में पौधारोपण किया।  इस अवसर पर नगर निगम के अधीक्षक अभियन्ता रमेश बंसल, बागवानी के कार्यकारी अभियन्ता सुरेन्द्र पूनिया भी उस्थित थे।

निगमायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि क्लीन हरियाणा-ग्रीन हरियाणा की तर्ज पर फरीदाबाद में हरियाली को बढ़ाने और पर्यावरण की रक्षा के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि निगम क्षेत्र द्वारा समय-समय पर हुए पौधारोपण कार्यक्रम में हजारों पौधे रोपित किए जा चुके है और पौधारोपण का यह कार्यक्रम 15 अगस्त तक चलेगा। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त तक निगम के कार्यालय, बल्लबगढ व ओल्ड जोन के साथ-साथ प्रत्येक वार्ड कार्यालय, बूस्टिंग स्टेशनों, डिस्पोजलों, टयूबवैलों में जहां-जहां पर्याप्त जगह है वहां पर  ाी पौधे लगाए जाएंगे। निगमायुक्त ने कहा कि पौधारोपण अभियान क्लीन-ग्रीन हरियाणा की तर्ज पर हरियाणा सरकार के स्थानीय शहरी निकाय विभाग, पोल्यूशन बोर्ड और पर्यावरण विभाग के दिशा-निर्देशों केे अंतर्गत चलाया जा रहा है।
इस मौके पर निगम की महापौर सुमन बाला ने हरियाणा अभियान के अन्तर्गत ग्लोबल वार्मिंग से बचाव के लिए अधिक से अधिक सं या मे पौधे लगाने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि बरसात के दौरान फरीदाबाद को हरा-भरा बनाने के लिए  हमे अधिक से अधिक सं या में पौधे लगाने चाहिए। पेड़-पौधों के बिना हमारा जीवन अस भव है। पौधे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं जो कि हमारे जीवन जीने के लिए बहुत जरूरी है। यदि हम एक-एक पौधा रोपित करें तो केवल प्राकृतिक का संतुलन कायम रहेगा बल्कि तमाम बिमारियों से ाी हमें छुटकारा भी मिलेगा।

इस अवसर पर निगम के वरिष्ठ उपमहापौर ने कहा कि पेड़-पौधे कुदरत का अनमोल तोहफा है और हमे इस अनमोल तोहफो को परिवार की तरह रखना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नगर निगम के हर कार्यालय, वार्ड आफिसों, बूस्टिंग स्टेशनों, डिस्पोजलों, टयूबवैलों में पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण में योगदान दे। उक्त स्थानों पर पौधे लगने से जहां एक ओर पर्यावरण की शुद्धि होगी वहीं सफाई व्यवस्था भी दुरूस्त होगी।
Share This News

0 comments: