Tuesday 4 December 2018

व्यवसायिक प्रशिक्षण व स्किल ट्रेनिंग के बुनियादी ढांचे को मजबूत करना बेहद जरुरी - राज नेहरू


गुरुग्राम  4 दिसम्बर । विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी में आज वोकेशनल एजुकेशन पर आयोजित  तीन  दिवसीय  कार्यशाला का शुभारम्भ किया गया । इसका आयोजन स्किल यनिवेर्सिटी तथा नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टीचर्स ट्रेनिंग भोपाल के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। शिक्षकों के लिए आयोजित व्यवसायिक  प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों तथा  शिक्षा को किस प्रकार कौशल तथा वोकेशनल  प्रशिक्षण से जोड़ा जा सकता है और उसे रोजग्रुन्मुक्त बनाया जा सकता है रहा।  

इस अवसर पर मुख्यातिथि राज नेहरू कुलपति स्किल यूनिवर्सिटी ने बताया कि भारत की युवा शक्ति विश्व स्तर पर कौशल शक्ति के रूप में उभर कर सामने आये इसके लिए सबसे जरुरी है कि उन्हें स्कूल कॉलेज में जो शिक्षा प्रदान की जा रही है वो कौशल परक हो । लाखो करोड़ो युवाओं को स्किल एजुकेशन में ट्रेन करने के लिए हमें प्रशिक्षित ट्रेनर्स की जरुरत है और यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया यह प्रयास समय की मांग को पूरा करने की दिशा में पहला कदम है।

NITTTR भोपाल के प्रतिनिधि प्रो वर्मा व प्रो रिज़वी ने कुलपति श्री  राज नेहरू का आभार प्रकट करते हुए बताया कि आने वाले समय में एक बड़ी संख्या में प्रशिक्षित प्रशिक्षओं की जरुरत है। शिक्षा को और अधिक कौशल परक बनाने हेतु आवश्यक है कि यह परिणाम केंद्रित हो। 

डॉ आर एस राठौर , डीन अकादमी स्किल यूनिवर्सिटी ने बताया कि तीन दिवसीय आयोजित इस कार्यशाला में कररिकल्म डेवलपमेंट, आउटकम बेस्ड लर्निंग और असेसमेंट सभी पहलुओं पर ट्रेनिंग दी जायेगी। इस कार्यशाला में केवल हरियाणा ही नहीं अपितु अन्य राज्यों से भी शिक्षकों ने भाग लिया है। यह इस प्रकार की टैनिंग का पहला चरण है आने वाले समय में यूनिवर्सिटी देश के विभिन्न हिस्सों में इस तरह की और भी कार्यशालाओं का आयोजन करती रहेगी।

इस अवसर पर डॉ अशोक डीन इंजीनियरिंग, डॉ संजय उप निदेशक, सुश्री सिमी उप निदेशक, डॉ विक्रम बंसल सहायक उप निदेशक व nitttr भोपाल की टीम से प्रो पियूष वर्मा, प्रो रिज़वी, स्किल विभाग से श्री संजीव शर्मा उप निदेशक सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
Share This News

0 comments: