Sunday 24 December 2017

कांग्रेस पार्टी का अभिन्न अंग है दलित व पिछड़ा समाज : डा. अशोक तंवर


फरीदाबाद 24 दिसंबर । हरियाणा प्रदेश कांग्रे्रस कमेटी के अध्यक्ष डा. अशोक तंवर ने कहा है देश के उत्थान में दलित समाज के योगदान को नकारा नहीं जा सकता और दलित व पिछड़ा वर्ग कांग्रेस पार्टी का एक अभिन्न अंग है और कांग्रेस पार्टी ने भी सदैव दलित समाज के हकों के लिए हर स्तर पर लड़ाई लड़ी है और आगे भी कांग्रेस दलितों के हितों के लिए संघर्ष करती रहेगी। श्री तंवर आज बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर के 62वें महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर बल्लभगढ़ के दशहरा मैदान में आयोजित विशाल दलित महासम्मेलन को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। इस महासम्मेलन का आयोजन अखिल भारतीय असंगठित श्रमिक कांग्रेस के प्रदेश कोर्डिनेटर बिजेंद्र कबीरा द्वारा किया गया, जबकि इस मौके पर मुख्य रुप से अखिल भारतीय असंगठित श्रमिक कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष महावीर तंवर सागरपुर, प्रदेश सचिव गजेंद्र सिंह, पूर्व सरपंच डींग सुरेंद्र सिंह, जाटव सभा फरीदाबाद के प्रधान रघुबीर सिंह, पूर्व जिला पार्षद बृजलाल, समाजसेवी बीर सिंह, कांग्रेस एससी सैल के प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती पूनम, पंचायत मेमबर चौखराम, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अशोक रावल, कांग्रेस एससी सैल के चेयरमैन राजबीर, भरतलाल प्रधान व वीर सिंह मौजूद थे। महासम्मेलन में पहुंचने पर डा. अशोक तंवर का दलित समाज के मौजिज लोगों ने समाज की ओर से सम्मान रुपी पगड़ी बांधकर एवं फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया। महासम्मेलन को संबोधित करते हुए डा. अशोक तंवर ने भाजपा सरकार पर जमकर हल्ला बोलते हुए कहा कि 2जी स्पेक्ट्रम मामले में नामजद लोगों को क्लीन चिट देना यह साबित करता है कि भाजपा की नीति और नीयत में कितना अंतर है। उन्होंने कहा कि भाजपाई दूसरों पर भ्रष्टाचार के आरोप तो लगा देते है परंतु जब अपने भ्रष्टाचार उजागर होते है तो पूरी तरह से चुप्पी साध लेते है। 

यही कारण है कि विपक्ष में रहकर कभी जनता के हितों की बातें करने वाली भाजपा का असली चेहरा लोगों के समक्ष उजागर हो चुका है। श्री तंवर ने प्रधानमंत्री मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि चुनावों के दौरान दलित व पिछड़े वर्गाे को झूठे सब्जबाग दिखाकर सत्ता हथियाने वाले प्रधानमंत्री के पास आज गरीब व दलितों की समस्याएं जानने तक का समय नहीं है। आज हरियाणा में दलित समाज भाजपा सरकार की अनदेखी के चलते निरंतर पिछड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि कांग्रेस पार्टी ने सदैव दलित समाज के हकों के लिए संघर्ष किया और अपने कार्यकाल के दौरान गरीबों, पिछड़े व दलितों को बसाने का काम किया, जबकि भाजपा आज इन गरीबों को उजाडऩे पर तुली है। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष श्री तंवर ने डा. भीमराव अंबेडकर को नमन करते हुए कहा कि देश में गरीब व पिछड़े वर्गाे को उनके हकों को दिलवाने में बाबा साहेब ने अह्म भूमिका निभाई थी, आज उन्हीं की बदौलत दलित व पिछड़े वर्ग के लोग समाज की मुख्यधारा से जुड़ पाए है और उन्हीं की बदौलत ही आज गरीब, मजदूर व महिलाओं को वोट डालने का अधिकार मिल पाया है। 

श्री तंवर ने कहा कि डा. साहेब ने एक समाज की नहीं बल्कि सर्व समाज के हकों के लिए संघर्ष किया और उनके हकों को दिलवाने के लिए सदा प्रयासरत रहे। आज उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर हम सभी को उनके बताए आदर्शाे को अपनाते हुए देश व समाजहित में कार्य करने का संकल्प लेना चाहिए। अशोक तंवर ने प्रदेश की भाजपा सरकार को आड़े हाथों लेते हुए मौजूदा सरकार देश व प्रदेश को बांटने का काम कर रही है, इसलिए हमें बाबा साहेब का अनुसरण करते हुए समाज को एक सूत्र पिराने के लिए प्रयास करने चाहिए और आपसी मतभेद भुलाकर संगठित रहना चाहिए। उन्होंने महासम्मेलन में उपस्थित दलित व पिछड़े समाज के लोगों से कांग्रेस के लिए समर्थन मांगते हुए उन्हें विश्वास दिलाया कि कांग्रेस की सरकार बनने पर दलित व पिछड़े समाज के मान सम्मान में कोई कोर कसर बाकि नहीं छोड़ी जाएगी। दलित महासम्मेलन में फरीदाबाद सहित पलवल जिले के हजारों लोगों ने भाग लेकर कांग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था जताते हुए एक स्वर में डा. अशोक तंवर को समर्थन देने का विश्वास दिलाया। इस मौके पर चेयरमैन ज्ञान सरौता, पूर्व विधायक आनंद कौशिक, प्रदेश सचिव सुमित गौड़, कांग्रेसी नेता विकास चौधरी, प्रदेश महासचिव पं. राजेंद्र शर्मा, सुभाष चौधरी, अशोक गर्ग, बलजीत कौशिक, एस.एल. शर्मा, ललित भड़ाना, ज्ञानचंद आहुजा, संजय सैफी, एडवोकेट राजेश तेवतिया सहित अनेकों कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे।
Share This News

0 comments: