Friday 8 September 2017

सतयुग दर्शन ट्रस्ट द्वारा विश्व समभाव दिवस के अवसर पुरस्कार वितरण कार्यक्रम व रंगारंग कार्यक्रम सम्पन्न


फरीदाबाद : 9 सितंबर (National24news)  सतयुग दर्शन ट्रस्ट, फ़रीदाबाद द्वारा आयोजित अपने प्रकार के अनूठे तृतीय अंतर्राष्ट्रीय समभाव ओलम्पियाड-2017का पुरस्कार वितरण कार्यक्रम विश्व समभाव दिवस के अवसर पर सतयुग दर्शन ट्रस्ट के वसुंधरा परिसर स्थित सभागार में रंगारंग कार्यक्रम के साथ संपन्न हुआ।

सतयुग दर्शन ट्रस्ट द्वारा वर्ष 2015 में प्रारम्भ किये गए एक प्रयास में कक्षा 9 से 12 के छात्र – छात्राओं की मानवता, सदाचार व नैतिक मूल्यों पर प्रश्नोत्तरों  के माध्यम से विद्यालयों में ही परीक्षाएं करायी गईं। प्रथम वर्ष 2015 में इस ओलम्पियाड में 5 लाख से अधिक बच्चों ने इसमें भाग लिया । द्वितीय वर्ष में यह संख्या बढकर दोगुनी हो गयी और कुल 2648 विद्यालयों से 10 लाख 19 हज़ार बच्चों ने यह परीक्षा दी। इस वर्ष भारत के 20 राज्यों, एक केंद्र शासित प्रदेश व मिडिल – ईस्ट स्थित ओमान के एक स्कूल सहित लगभग2800 से अधिक विद्यालयों के 15 लाख से अधिक छात्र – छात्राएं इस ओलंपियाड में भाग ले रहीं हैं। 
इस वर्ष भी ओलम्पियाड परीक्षा के तीन प्रारूप रखे गए थे। प्रारूप-1की परीक्षा छात्रों के लिए क्लास-रूम आधारित थी जो कि उनके स्कूलों में ही आयोजित की गयी।इस परीक्षा में  कक्षा  9वींसे 12वींमें शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों ने किसी भी  शैक्षणिक बोर्ड, लिंग, धर्म, जाति व स्थान आदि के भेद-भाव के बिना भाग लिया । इस वर्ष इस परीक्षा में 20 राज्यों, एक केन्द्र शासित प्रदेश व सल्तनत ऑफ ओमान के एक अंतर्राष्ट्रीय स्कूल सहित 2800 विद्यालयों के 15 लाख से अधिक छात्र – छात्राएं इस ओलंपियाड में भाग ले रहीं हैं। इस परीक्षा की अवधि 45 मिनट की थी और परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी,  हिन्दी, पंजाबी या असमिया भाषा का चयन किया जा सकता था । उल्लेखनीय है कि इस जनहित के कार्य हेतु ट्रस्ट ने इस परीक्षा के लिए बच्चों या स्कूलों से कोई फीस नहीं ली।  
अंतर्राष्ट्रीय समभाव ओलम्पियाड के प्रारूप-1की परीक्षा में प्रथम स्थान पर सैंट ज़ेविएर्स, दुर्गापुर डिस्ट्रिक्ट बर्धमान, पश्चिमी बंगाल की कक्षा 10Bके छात्र श्रेयास जेना रहे जिन्होंने पुरस्कार में एक लेपटॉप जीता। दूसरे स्थान पर केंद्रीय विद्यालय, आई. आई.टी. कैंपस, कानपुर (उ.प्र.)की कक्षा 9A के छात्र शिवम यादव रहे जिन्हें एक 10" टेबलेट दिया गया। तृतीय स्थान आर. एन. टैगोर इन्टर कॉलेज, बरेली (उ.प्र.) की कक्षा 11Bके  छात्र अविनाश मिश्रा ने जीता और पुरस्कार में एक 7" टेबलेट प्राप्त किया। चौथे साथ पर सरस्वती विद्या मंदिर, मुरादाबाद (उ.प्र.) से कक्षा 12A के छात्र दीपान्शु व पांचवें स्थान पर सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बल्लभगढ़, फरीदाबाद (हरियाणा) की कक्षा 9A की छात्रा विनीता रहे। इन दोनों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में स्मार्ट फोन दिए गए। 
सर्वश्रेष्ठ परिणाम वाले विद्यालय की ट्रॉफी इस वर्ष गवर्नमेन्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कंजली, कपूरथला ने जीती। सर्वाधिक प्रतिभागी छात्र वाले विद्यालय की ट्रॉफी विगत वर्ष की भान्ति इस वर्ष भी गवर्नमेन्ट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, करावल नगर, दिल्ली ने जीती, इस स्कूल की 3054 छात्राओं ने परीक्षा में भाग लिया। इसके अतिरिक्त राज्य में शीर्ष स्थान पाने वाले प्रत्येक प्रतिभागी राज्य के लिए - एक ट्राफी + रु. 3100/- या रु. 2100/- या रु. 1100/- (राज्यों में प्रतिभागी छात्रों की संख्या के आधार पर बड़े, मध्यम व लघु वर्गीकरण अनुसार) तथा प्रत्येक जनपद में शीर्ष स्थान पाने वाले छात्र को एक कलाई घड़ी, विद्यालय में शीर्ष स्थान पाने वाले को एक मेडल एवं मेरिट सर्टिफिकेट व सभी प्रतिभागी छात्रों एवं विद्यालयों को प्रतिभागिता प्रमाण-पत्र दिए जाना भी घोषित कियागया।

ओलम्पियाड के प्रारूप-2 की परीक्षा जेल बन्दियों व सुधार गृहों में रह रहे नागरिकों के लिए थी जो कि उनके जेल//सुधार गृहों में ही आयोजित की गयी। इस परीक्षा की अवधि 45 मिनट की थी और परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी व हिन्दी चयन किया जा सकता था । इस वर्ष यह परीक्षा लगभग 45 जेलों में आयोजित की जा रही है व इसमें दस हज़ार से अधिक जेल बन्दी भाग ले रहे हैं ।अब तक के प्राप्त परिणामों अनुसार इस परीक्षा के प्रथम स्थान पर भिवानी(हरियाणा) की डिस्ट्रिक्ट जेल से श्री चिराग  विजयी रहे और उन्होंने पुरस्कार के रूप में एक 32" कलर टीवी जीता। दूसरे स्थान पर नौएडा (उ.प्र.) की डिस्ट्रिक्ट जेल से आचार्य कल्कि कृष्णन  रहे जिन्होंने पुरस्कार में एक स्मार्ट फोन जीता और तृतीय स्थान रायपुर (छत्तीसगढ़) सेंट्रल जेल से ओम प्रकाश निषाद ने प्राप्त किया जिन्हें एक डिनर सेट पुरस्कार में दिया गया। इसके अतिरिक्त, प्रति जेल या सुधार गृह में प्रथम स्थान पाने वाले को एक कलाई घड़ी, द्वितीय स्थान पाने वाले को एक ट्रैक सूट व तृतीय स्थान पाने वाले को एक पेन्ट-शर्ट सेट व सभी प्रतिभागीयों को प्रतिभागिता प्रमाण-पत्र दिए जाने की घोषणा भी की गयी।

ओलम्पियाड के प्रारूप-3की परीक्षा इन्टरनेट के माध्यम से कराई गयी  जिस में सभी उम्र व विश्व के किसी भी देश में रहने वाले इंटरनेट के माध्यम से  भाग ले सकते थे। इस ऑनलाइन परीक्षा में देश – विदेश से लगभग 25,000 से अधिक व्यक्तिओं ने भाग लिया।इस परीक्षा का समय 30 मिनट था और परीक्षा के अंत में परीक्षार्थीओं ने तुरंत ही अपने डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड कर प्राप्त किये ।

इस समभाव ओलम्पियाड को इस स्तर पर लाने में ट्रस्ट को हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, राजस्थान, मध्यप्रदेश व असम राज्य के शिक्षा विभागों का विशेष रूप समर्थन प्राप्त हुआ व  सतयुग दर्शन ट्रस्ट इस जनहित के कार्य को बढ़ावा देने के लिए उनको  धन्यवाद करता है ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ट्रस्ट के मार्गदर्शक श्री सजन जी ने कहा कि स
Share This News

0 comments: