Wednesday 12 July 2017

होम्योपैथी से किडनी पथरी को भंग करने का सर्वोत्तम तरीका : डॉ अभिषेक कसाना


फरीदाबाद:13 जुलाई (National24news)सबसे सामान्य प्रकार की किडनी पत्थर कैल्शियम ऑक्सलेट है, ये सिस्टीन, ऑक्सलेट, कैल्शियम और फॉस्फेट और कम पानी  के कारण कठोर और ठोस द्रव्यमान हैं। मूत्र में ऑक्सीलेट की अधिकता से कैल्शियम ऑक्जलेट पत्थरों को जन्म मिलता है। ऑक्सीलेट कई खाद्य पदार्थों में मौजूद है, हमारे शरीर में गुर्दे के माध्यम से अपशिष्ट उत्पादों का उछालना होता है, लेकिन यदि कचरे की एकाग्रता बहुत अधिक होती है तो तरल की तुलना में, जो क्रिस्टल गठन की ओर जाता है- धीरे-धीरे ये क्रिस्टल किण्वित पत्थर के रूप में जाने वाले ठोस द्रव्यमान का निर्माण करते हैं। यदि ऑक्सालेट की मात्रा बहुत कम तरल पदार्थ के साथ बहुत अधिक है, तो ऑक्सलेट क्रिस्टल कैल्शियम ऑक्सलेट पाउथ के लिए कैल्शियम से जुड़ा होता है।

कैल्शियम ऑक्सलेट पत्थरों के लिए जोखिम?

  1. कम पानी का सेवन- निर्जलीकरण
  2. एक समृद्ध आहार: प्रोटीन, ऑक्सालेट, नमक, चीनी।
  3. मोटापा
  4. जैसे चिकित्सा शर्तों:
  5. दंत रोग
  6. अतिपरजीविता
  7. सूजन आंत्र रोग: अल्सरेटिव कोलाइटिस और क्रोहन रोग


डॉ। अभिषेक द्वारा प्रस्तुत शोध पत्रों के अनुसार, सूजन आंत्र रोग से पीड़ित लोगों को किडनी पत्थरों की उच्च संभावनाएं हैं, जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस और क्रोहन रोग

वसा अवशोषण परेशान हो जाता है, वसा को ऑक्सीलेट के पीछे छोड़कर कैल्शियम से बांध जाता है, तब यह अवशोषित हो जाता है और गुर्दे को पारित किया जाता है, जहां यह कैल्शियम ऑक्सलेट के पत्थरों का निर्माण करने के लिए क्रिस्टल बना सकता है

कैसे कैल्शियम ऑक्सलेट पत्थरों के गठन से बचने के लिए?

1.पीना अच्छा मात्रा में तरल पदार्थ डॉ। अभिषेक के अनुसार, एक वयस्क को प्रति दिन कम से कम 3.5-4 लीटर पीना चाहिए, अगर कोई व्यक्ति पानी की अच्छी मात्रा पीता है तो यह हमारे शरीर से अपशिष्ट उत्पाद को प्रभावी ढंग से फ्लश करने में मदद करता है। यह शरीर के शरीर चमक और हाइड्रेटेड रखता है। इसके अलावा क्रिस्टल गठन की उच्च पानी सेवन की संभावना के कारण कम से कम है।

2.उच्च प्रोटीन आहार खाने से बचें

3.नमक का सेवन कम करें

4.आहार में कैल्शियम का सही मात्रा ले लो: - गलत तरीके से जुड़ी हुई है, गुर्दे के पत्थर के गठन से बचने के लिए कैल्शियम से बचें, डॉ। अभिषेक के अनुसार हमें अपने आहार में सही मात्रा में कैल्शियम लेना चाहिए, ताकि कैल्शियम जठरांत्र संबंधी ट्रैक में ऑक्सलेट के साथ बाँध सकें बर्बाद गुर्दा की ओर बढ़ना इसलिए, कैल्शियम का सही मात्रा में भोजन करने से शरीर के ऑक्सलेट को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है - गुर्दा पत्थर की रोकथाम डॉ। अभिषेक के अनुसार हमें कैल्शियम की खुराक से कड़ाई से बचाना चाहिए, इसके बजाय हमें कैल्शियम के प्राकृतिक स्रोत पर भरोसा करना चाहिए।

5.उच्च विटामिन सी, मूत्र में ऑक्सलेट के उच्च स्तर की ओर ले सकता है, विटामिन सी की खुराक से बचें।

6ऑक्सलेट में खाना कम खाएं: ऑक्सलेट में कुछ खाए गए पदार्थ:

  • बीट
  • चॉकलेट सोया दूध
  • अनाज का आटा
  • तिल के बीज
  • स्विस चर्ड, आदि



1.Arg. Nit: - मूत्राशय क्षेत्र में दर्द के कारण दर्दनाक दर्द का रोगी शिकायत, किडनी पत्थर के कारण। उपकला कोशिकाओं, रक्त या क्रोक एसिड की उपस्थिति के कारण अंधेरे मूत्र। नेफ्रिटिक शूल के लिए सबसे अच्छा होम्योपैथी चिकित्सा में से एक, जहां रोगी बार-बार दर्द के साथ मूत्र के बहुत कम मात्रा में गुजरता है।

2.बेलडाडो: - मूत्रमार्ग में अचानक, तेज, शूटिंग के दर्द की पेशी शिकायत दर्द से अचानक दर्द और अचानक राहत की रोगी शिकायत सभी शिकायतों के साथ लाली, और निरंतरता।

3.बेंज़ोइक एसिड: - श्वेतयुक्त गंध के साथ अंधेरे मूत्र। वैकल्पिक रूप से स्पष्ट और मोटी मटर-सूप की तरह। प्रोफेस पेशाब अन्य शिकायतों का उन्नयन करता है नेफ्रैटिक शूल के लिए अन्य अच्छी होम्योपैथिक दवाएं

4.बरबेरीस वाल: - "गुर्दे के पत्थर के लिए शीर्ष होम्योपैथी चिकित्सा" शूटिंग के दर्द, गुर्दे की मूत्रमार्ग से पूरे पेट तक फैलता है। मोशन दर्द बढ़ाता है, कुछ राहत के लिए दबाव राहत। दर्द मूत्राशय में गुर्दा को ऊपर और नीचे चलाया जाता है। लम्बेर क्षेत्र में दर्द में जलन, मूत्र टरबाइड, प्रचुर मात्रा में और निरंतर इच्छा के साथ प्रवाह को धीमा।

5.Calcarea carb: - ​​फैट, निष्पक्ष, मिर्च रोगी, पैर, चेहरे और सिर से विपुल पसीना की शिकायत के साथ। इच्छा दुश्मन अंडे

6.Cantharis: - गुर्दे के पेट के लिए सबसे अच्छा होम्योपैथी चिकित्सा में से एक दर्द से पीड़ित रोगी की शिकायत जैसे कि चाकू से छेड़खानी पेशाब के दौरान दर्द के साथ ग्रेट टेनेसमस, मरीज को राहत मिलती है अगर वह मूत्र के कुछ बूंदों को पार कर सकती है। पेशाब के दौरान, पेश होने के दौरान और बाद में अस्थिरता का आग्रह।
Share This News

0 comments: