Friday 7 July 2017

किसान परंपरागत सिंचाई को छोडकर सूक्षम सिंचाई को अपनाएं-निशांत यादव


सोनीपत:7जुलाई(National24news)राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा जिले के 332 गाँवों में जल अभियान पूर्ण किए जाने के पश्चात एक चर्चा सत्र का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एसडीएम निशान यादव ने की।  इस कार्यक्रम में चर्चा सत्र के दौरान नाबार्ड के डीडी एम राजकिरण जौहरी ने एसडीएम निशांत यादव जी को नाबार्ड जल अभियान के दौरान की गयी जागरूकता रैली, जल संचय व प्रबंधन शपथ, गाँव में उपलब्ध साधनों का आकलन, कृषि व जल संवाद, जल स्रोतों पर श्रमदान आदि के बारे में बताया। 

एसडीएम ने जलदूतों से उनके अनुभव, अभियान के दौरान उभरे मुद्दों व समस्याओं के बारें में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने नाबार्ड द्वारा की गई जल अभियान की इस पहल व जल दूतों के प्रयास को सराहा और आह्वान किया कि जल प्रबंधन हेतु जागरूकता मिशन निरंतर चलता रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मिशन द्वारा लोगों को यह पता लगना चाहिए कि जल हमारे जीवन के लिए कितना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जल है तो कल है अगर धरती पर जल नहीं होगा तो हम जीवित नहीं रह पाएगें तो मैं लोगों से यह आह्वान करता हंू हमें जल का प्रयोग उतना ही करना चाहिए जितने की हमें जरूरत है। जल को बिना काम व्यर्थ न जाने दें। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि परंपरागत सिचाई को छोडकर सूक्षम सिचाई को अपनाएं जिससे पानी के बचत के साथ साथ फसल की उत्पादकता, गुणवत्ता व आमदनी में बढोतरी होगी। उन्होंने तीन व पांच तालाब प्रणाली पर भी चर्चा की गई और आग्रह किया गया कि कृषि विभाग, कृषि विज्ञानं केंद्र में होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेकर नई तकनीक सीखें व उन्नत कृषि की और अग्रसर हो।

नाबार्ड द्वारा 34 जलदूतों की 17 टीमों ने एक माह में 332 गाँव में जल अभियान चलाया। इस अभियान में आयुर्वेट रिसर्च फाउंडेशन ने सहयोगी संस्थान के रूप में कार्य किया। नाबार्ड क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ से श्री मृणाल रंजन ने बताया की देश भर में नाबार्ड द्वारा चलाये गए इस अभियान का उद्देश्य जल सवर्धन, संरक्षण, भूजल पुनर्भरण, वर्षा जल संचयन और सूक्षम सिंचाई जैसी पद्दतियों के बारे में किसानों को जागरूक करना है। नाबार्ड ने इस अभियान में एक लाख से ज्यादा गाँव को शामिल किया है जिसमें हरियाणा के लगभग 5000 गाँव भी शामिल हैं। उन्होंने धान की सीधी बिजाई व किसानों से हुए जलदूतों की चर्चा व अनुभव पर विचार-विमर्श किया । चर्चा सत्र के दौरान विभिन्न विभागों के उपस्थित अधिकारियों ने जलदूतों के अनुभव व मुद्दों पर अपने सुझाव दिए।  

इस अवसर पर सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एजुकेशन से सुनील यादव,बागवानी विभाग से उदयवीर सिंह, कृषि विज्ञान केन्द्र से डॉ संदीप आंतिल, सोनीपत सेंट्रल कोपरेटिव बैंक से सुरेन्द्र हुड्डा  सहित अनेक विभागों के अधिकारी मौजूद थे।   
Share This News

0 comments: