Saturday 6 May 2017

फरीदाबाद को मिला 88 वा स्थान ,सभी का सहयोग एवं प्रयास से हुआ संभव : सुमन बाला


फरीदाबाद : 6 मई(National24news.com) शहरी विकास मंत्री भारत सरकार वेंकैया नायडू द्वारा फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला और नगर निगम कमिश्नर सोनल गोयल को पूरे भारत में सबसे तेज गति से सफाई व्यवस्था में सुधार करने के लिए सम्मानित किया गया. गौरतलब है की सफाई व्यवस्था को लेकर पहले फरीदाबाद देश में 379 वे पायदान पर था लेकिन नए सर्वेक्षण में शहर की सफाई व्यवस्था में तेज़ी से हुए सुधार को लेकर फरीदाबाद शहर ने अन्य शहरों को पछाड़ते हुए 88 वां स्थान हासिल किया है.इसी उपलब्धि को लेकर फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला और नगर निगम कमिश्नर सोनल गोयल को शहरी विकास मंत्री भारत सरकार वेंकैया नायडू ने सम्मानित किया है. 

 सुमन बाला - मेयर फरीदाबाद 
दो दिन पहले यह कार्यक्रम दिल्ली के नेशनल मिडिया सेंटर में शहरी विकास मंत्रालय की और से आयोजित किया गया था. जिसमे नए सर्वेक्षण में शहर की सफाई व्यवस्था में तेज़ी से हुए सुधार को लेकर फरीदाबाद शहर ने अन्य शहरों को पछाड़ते हुए 88 वां स्थान हासिल किया है.इसी उपलब्धि को लेकर फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला और नगर निगम कमिश्नर सोनल गोयल को शहरी विकास मंत्री भारत सरकार वेंकैया नायडू ने सम्मानित किया गया था. फरीदाबाद नगर निगम की मेयर सुमन बाला ने बताया की नगर निगम द्वारा शहर में दिन की बजाये रात को शहर की सफाई व्यवस्था शुरू करवाई गयी थी जो अब तक जारी है. इसके पीछे मुख्य कारण यह था की दिन में लोगो का आना जाना और ट्रेफिक के चलते सफाई कर्मी ढंग से सफाई नहीं कर पाते थे और दिन में सफाई करने से वायुमंडल में धूलकणो की संख्या बढ़ जाती थी ऐसे में हवा में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ जाता था लेकिन रात के समय सफाई करने से जहाँ शहर के प्रदूषण में कमी आयी है वहीं सफाई व्यस्वस्था में भी भारी सुधार देखा गया. मेयर सुमन बाला ने बताया की उन्होंने जहाँ शहर के पार्को का दौरा कर उनका सौंदर्यकरण करवाने का बीड़ा उठाया है वहीँ उन्होंने सफाई व्यवस्था को लेकर शहर के वार्डो में औचक निरिक्षण भी किया नतीजतन स्वछता को लेकर फरीदाबाद शहर  379 वे पायदान से 88 वे पायदान पर आ गया. हालांकि निगम द्वारा शहर में कई जगह डस्टबीन भी लगाए गए है जिसके चलते अब सड़को पर कूड़ा दिखाई नहीं पड़ रहा. उन्होंने उम्मीद जतलाई की इस सम्मान के मिलने के बाद वह और तेजी से उत्साहित होकर शहर का विकास करेंगी इसके लिए उन्होंने स्थानीय जनता को भी जागरूक किया है की वह इसे सिर्फ नगर निगम की ही ज़िम्मेदारी न समझे बल्कि जनता भी उनकी इस मुहीम में बढ़चढ़कर सहयोग करे. मेयर ने कहा की जहाँ फरीदाबाद 379 वे स्थान से 88 वे स्थान पर आया है जिसके चलते अब उनकी ज़िम्मेदारी और बढ़ गयी है और वह चाहती है की फरीदाबाद देश का नंबर वन स्वच्छ शहर बने. 

कृष्णपाल गुर्जर - राजयमंत्री  
फरीदाबाद की इस उपलब्धि को लेकर फरीदाबाद के सांसद एवं केंद्रीय राजयमंत्री कृष्णपाल गुर्जर भी फूले नहीं समा रहे है. इस उपलब्धि का श्रेय उन्होंने नगर निगम की मेयर सुमन बाला को दिया। राजयमंत्री ने कहा की वह दिन दूर नहीं जब फरीदाबाद देश का नंबर वन शहर बनेगा। 

 वहीँ शहर के स्थानीय लोगो में भी इस उपलब्धि को लेकर भारी उत्साह देखा जा रहा है जा रहा है लोगो का कहना था की अब शहर की सड़को पर उन्हें फैला हुआ कूड़ा दिखायी नहीं देता लोगो ने माना की पहले से फरीदाबाद में स्वछता को लेकर बड़ा सुधार हुआ है लोगो का मानना था की अभी कई कमियां बाकी है जिसे नगर निगम जनता के सहयोग से जल्दी दूर करेगा। 

Share This News

0 comments: