Saturday 8 December 2018

सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र चंडीगढ़ द्वारा “स्वरांजली 2018” सांस्कृतिक कार्यक्रम का भव्य आयोजन


चंडीगढ़ 7 दिसंबर: संगीत-विद्या का प्रयोग आदिकाल अर्थात वैदिक काल से ही सुदृढ़ संस्कृति स्थापना हेतु किया जाता रहा है । आप सबको यह जानकर अत्यंत हर्ष होगा की व्यक्तिगत , पारिवारिक व् सामाजिक स्तर पर, सजनों के नैतिक उत्थान हेतु, बच्चों के चाहुर्मुखी विकास में अग्रणी दृढ़  संकल्पी सतयुग दर्शन ट्रस्ट के सरंक्षण में सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र ,चंडीगढ़ द्वारा मानवता थीम पर आधारित “स्वरांजली 2018” कार्यक्रम  का  आयोजन टैगोर थिएटर, सेक्टर 18 में 6 दिसम्बर को किया गया । कार्यक्रम का उद्घघाटन माननीया मैनेजिंग ट्रस्टी श्रीमती रेशमा गांधी जी , श्रीमती अनुपमा तलवार जी  एवं ट्रस्ट के मार्गदर्शक श्री सजन जी ने किया । इस कार्यक्रम के विशेष अतिथि श्री बी.एस.संधू जी (डीजीपी हरियाणा) कार्यक्रम के विशेष अतिथि रहे।

संगीत मन के भावों को विभिन्न स्वर संगतियों के माध्यम से प्रस्तुत करने का साधन है । उच्च कोटि का संगीत आत्मा को परमात्मा के समीप पहुंचाता है जबकि निम्न कोटि का संगीत व्यक्ति को वासना की गर्त में धकेल देता है । इस  कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य रहा की  भावी पीढ़ी को उनके कुदरत प्रदत मूल गुण यानि मानवता से परिचित करा, उन्हें दुराचार व व्यभिचार छोड़ सदाचार अपनाने के प्रति प्रेरित करना ।  ताकि वे स्वार्थ युक्त अलगावादी के स्वभाव छोड़ परमार्थ  की विचारधारा को ग्रहण करने में सक्षम हो सकें ।  मानवता  ग्रहण करने का उत्साह  प्रतिभागियों की मुखमुद्रा पर भी  स्पष्ट तौर से देखा गया ।  और मूक व बधिर , दृष्टिहीन मासूम बच्चों ने अपनी प्रस्तुती से  सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया ।

बच्चों द्वारा एक से बढ़कर एक शास्त्रीय संगीत और नृत्य की प्रस्तुति से पूरा सभागार गूंज उठा । स्टेज पर  थिरके बच्चों के कदमों ने  व शास्त्रीय संगीत, भजन  गायन तथा देश भक्ति का संगीत पेश कर सबका मन मोह लिया । किसी ने शास्त्रीय नृत्य की प्रस्तुति दी तो किसी के कदम लोक नृत्य पर थिरके।
किसी ने भारत की अलौकिक संस्कृति को दर्शाया तो किसी ने नृत्य के माध्यम से सत्यमेव जयते का संदेश दिया । ट्राई सिटी इंटर स्कूल कम्पटीशन के विजेताओं को भी कार्यक्रम में सम्मानित किया गया । रनिंग ट्राफी का  हकदार भवन विद्यालय सेक 15 पंचकुला का स्कूल  रहा । सभी बाल कलाकारों को उपहारों से कार्यक्रम में सम्मानित भी किया गया ।

Share This News

0 comments: