Friday 23 June 2017

'मिशन सुरक्षा' से देशभर में लड़कियों को किया जाएगा 'निडर'



गुरुग्राम: 23 जून(National24news)  साइबरसिटी की खिलाड़ी दीया शुक्ला के 'प्ले मेकर्स फाउंडेशन' की ओर से शुरु किए गए मिशन सुरक्षा प्रोग्राम में देशभर के 100 स्कूलों में 10000 लड़कियों को दी जाएगी निशुल्क सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग।

अब चुप मत रहिये, अगर आपके साथ ऐसा कुछ भी गलत घटित हो रहा है तो उसका मुंहतोड़ जवाब दिजिए। महिला आत्मसुरक्षा को लेकर अब देश के युवा खिलाड़ी भी इस दिशा में आगे आ रहे है। जिसमें मौजूदा माहौल को देखते हुए खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में लड़कियों को आत्मरक्षा (सेल्फ डिफेंस) के गुर सिखाकर उन्हें 'निडर' बनाने का प्रयास किया जा रहा है। 

साइबरसिटी की रहने वाली युवा टेनिस खिलाड़ी दीया शुक्ला ने अपनी संस्था 'प्ले मेकर्स फाउंडेशन' के बैनर तले ऐसे ही एक नेशनल प्रोजेक्ट 'मिशन सुरक्षा' की शुरुआत गुरुग्राम से की है। जिसमें देशभर में खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में 100 स्कूलों की 10 हजार छात्राओं को सेल्फ डिफेंस में निशुल्क ट्रेनिंग देकर निडर बनाया जाएगा। 

शुक्रवार को गुरुग्राम स्थित केरल की राज्यपाल किरन बेदी के एनजीओ नवज्योति इंडिया फाउंडेशन से इस राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरुआत की गई। प्रोजेक्ट की शुरुआत आसपास के गांवों की लड़कियों को सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग के बारें में जानकारी देने के साथ की गई। ट्रेनिंग में उन्हें ऐसी परिस्थितियों से बचाव के छोटे-छोटे कई सारे ट्रिक्स बताए गए। दो घंटे से ज्यादा चले ट्रेनिंग सेशन में लड़कियों को डेमो देकर भी बताया गया कि अगर ऐसी विपरित परिस्थितियां बन आए तो उन्हें किस तरह खुद को बचाना है। 

सेशन के दौरान लड़कियों ने सेल्फ डिफेंस से जुड़ी बातों को लेकर काफी सवाल-जवाब भी किए जिसका एक्सपर्ट्स ने जवाब दिए। लड़कियों को बताया गया कि ऐसी किसी भी अपराधिक घटना को वे देखती है तो वे गुरुग्राम पुलिस कंट्रोल रुम या हमारे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सूचना दें, हम लोग उनकी पूरी मदद करेंगे। सेशन में लेडी डॉक्टर ने महिला स्वास्थ्य मुद्दों को लेकर उन्हें जागरुक किया। 

फाउंडेशन की संस्थापक दीया शुक्ला ने बताया कि आजकल के माहौल में हम लड़कियों को हर जगह छेड़छाड़ का शिकार होना पड़ता है। घर के आसपास के से लेकर स्कूल, कॉलेज में लड़कियां किसी न किसी रुप में ऐसे लोगों का शिकार होती है। दीया ने रोहतक की ताजा घटना का उदाहरण देते हुए बताया कि वहां किस प्रकार एक खिलाड़ी (लड़की) के साथ शोषण हुआ। आजकल ग्रामीण इलाकों में ऐसे काफी सारे मामले सुनने को मिलते है इनकी वजह से अभिभावक लड़कियों को घर से दूर भेजने से भी कतराते है। अगर माहौल खराब होता जा रहा है तो इसमें हम लड़कियों की क्या गलती है? अगर ऐसा दोबारा होगा तो हम उसका मुंहतोड़ जवाब देंगे। बस इसी सोच के साथ इसकी शुरुआत की गई है। जिसमें मिशन 'सुरक्षा' के तहत देशभर के 100 स्कूलों में 10 हजार लड़कियों को आत्मरक्षा (सेल्फ डिफेंस) की ट्रेनिंग देकर उन्हें निडर बनाएंगे। 

मिशन सुरक्षा के बारें में-
प्ले मेकर्स फाउंडेशन की तरफ से महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए देशभर में, खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में लड़कियों को आत्मरक्षा के प्रेरित करने के लिए 'मिशन सुरक्षा' की शुरुआत की है। राष्ट्रीय स्तर पर शुरु किए गए इस कार्यक्रम में पहले चरण में देशभर के 100 स्कूलों की 10 हजार लड़कियों को निशुक्ल सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग और सेफ्टी ट्रिक्स दी जाएगी। साथ ही, बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली लड़कियों को अपने खर्च पर भविष्य में सेल्फ डिफेंस ट्रेनर तैयार कर देशभर में भेजा जाएगा। 

प्ले मेकर्स फाउंडेशन-
गुरुग्राम की रहने वाली 14 वर्षीय दीया शुक्ला स्कूल गेम्स में नेशनल टेनिस प्लेयर है। आर्थिक तौर पर कमजोर परिवार के बच्चों को खेल के क्ष्ोत्र में आगे बढ़ाने के लिए इस युवा खिलाड़ी ने अपने स्तर पर 'प्ले मेकर्स फाउंडेशन' की शुरुआत की है। फाउंडेशन के अंतर्गत फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में 200 से ज्यादा बच्चों को खेल के फुटबॉल, कराटे, लॉन टेनिस की मुफ्त कोचिंग दी जा रही है।  









Share This News

0 comments: