Tuesday 18 April 2017

प्रदेश के सभी जिला अस्पालों में डेंगू जांच’ एवं ‘रक्त विभाजक’ मशीनें स्थापित करने के निर्देश दिये --स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज


चंडीगढ़, 18 अप्रैल(National24News.com)  हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रदेश के सभी जिला अस्पालों में 31 मई, 2017 तक ‘डेंगू जांच’ एवं ‘रक्त विभाजक’ मशीनें स्थापित करने के निर्देश दिये हैं ताकि इनकी सहायता से डेंगू, चिकनगुनिया तथा वैक्टर जनित रोगों से पीडि़त मरीजों का सही उपचार किया जा सके।
  
विज ने कहा कि सरकारी अस्पतालों की पुष्टिï के बिना कोई भी निजी अस्पताल मरीज को डेंगू से पीडि़त होने की घोषणा नही कर सकता। इसलिए डेंगू की प्रमाणिकता के लिए ‘एलिसा’ टेस्ट की समुचित व्यवस्था सभी सरकारी जिला अस्पतालों में की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों में भी आवश्यकतानुसार डेंगू जांच एवं रक्त विभाजक मशीनें लगाई जाएगी ताकि ऐसे क्षेत्रों के मरीजों की जांच एवं उपचार उनके घरों के आसपास हो सके। डेंगू से पीडि़त मरीजों में प्लेटलेट्स की कमी का दूर करने के लिए रक्त विभाजक मशीनें महत्वपूर्ण कार्य करती हैं। 

स्वास्थ्य मंत्री ने डेंगू से प्रभावित मरीजों के लिए विशेष वार्ड स्थापित करने तथा आवश्यक दवाइयों का स्टॉक पूरा रखने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने गत वर्ष डेंगू एवं चिकनगुनिया से प्रभावित मेवात क्षेत्र तथा अन्य जिलों पर विशेष ध्यान देने के आदेश दिये ताकि लोगों को इन बीमारियों से समय रहते बचाया जा सके। इसके अतिरिक्त, वैक्टर जनित रोगों से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत पोस्टर, पैम्पलेट तथा बैनर्स को अधिक से अधिक स्थानों पर लगाया जाएगा तथा इसके प्रचार-प्रसार के लिए प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया की सहायता ली जाएगी।

 विज ने मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया व वैक्टर जनित रोगों की रोकथाम के लिए आयुष विभाग को सभी जिलों में आवश्यकतानुसार विशेष शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये है। इसके अलावा, ऐसे मरीजों की सहायता के लिए एक टोल फ्री नम्बर जारी करने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु के दौरान होने वाली इन बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए अनेक ऐतिहातिक कदम उठाएं जा रहे हैं। इसके लिए सभी जिलों के उपायुक्तों को दिशा-निर्देश जारी किये जा रहे है ताकि समय से पहले ही वैक्टर जनित रोगों की रोकथाम की जा सके।
Share This News

Author:

0 comments: