Thursday 17 May 2018

कठिन विषयों को सीखने के लिए रचनात्मक क्रियाकलापों का आयोजन


फरीदाबाद : 17 मई । जीवा पब्लिक स्कूल में प्राइमरी छात्रों के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें छात्रों ने विभिन्न क्रियाकलापों के माध्यम से अनेक विषयों को समझा व अपने भावों को भी उजागर किया। इस प्रकार छात्रों ने अनेक कठिन विषयों को क्रियाकलाप के माध्यम से सीक्चाा। कक्षा पहली व दूसरी के छात्रों ने कागज के विभिन्न कटआऊट के माध्यम से परिवार के सदस्यों के तथा घरों के विभिन्न आकार व प्रकार को गणित के ज्यामितीय आकारों के माध्यम से प्रदर्शित किया। हिन्दी में छात्रों ने परिवार से संबंधित कविता गायन किया। वहीं कक्षा पहली के छात्रों ने अंग्रेज़ी विषय में विभिन्न प्रकार की कठपुतलियाँ बनाकर अपने परिवार के सदस्य की भूमिका निभाई। कक्षा पहली के छात्रों ने हिन्दी में अपने परिवार के सदस्यों से संबंधित कविता गायन किया। कक्षा दूसरी के छात्रों ने जल संरक्षण के उपायों की चर्चा की तथा तथा पानी बचाने के लिए एक रैली भी निकाली।

 कक्षा तीसरी के छात्रों ने अपने शरीर से संबंधित विचार प्रस्तुत किए। गणित में छात्रों ने अपने मित्रों के कद एवं कद के अनुसार ही उनके भार के माप एवं उनके अन्य मित्रों के साथ एक विषय की तुलना करते हुए यह जानकारी भी दी कि उनका अधिकतम भार कितना होना चाहिए। इ0 वी0 एस0 में छात्रों ने शरीर से संबंधित विषय पर कटआऊट बनाये तथा उसके कार्यप्रणाली के विषय में विस्तारपूर्वक बताया। अंग्रेज़ी में छात्रों ने अंगों की हड़ताल पर रोल प्ले किया जो बहुत रोचक था। हिन्दी विषय में छात्रों ने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए योग से संबंधित कुछ स्लोगन लिखे, रैली निकाली एवं विद्यालय के योगाचार्य जी के निरीक्षण में योग का अयास भी किया। इसके अलावा  एक कविता गायन प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ जिसमें बच्चों ने अपनी अभिव्यक्ति व वाचनकौशल को निखारा व आत्मविश्वास का विकास किया। छात्रों के लिए कविता गायन के विषय थे प्रकृति, परिवार व देश प्रेम।

इस प्रतियोगिता में विजेता रहे छात्रों में कक्षा पहली की लावण्या शर्मा सर्वश्रेष्ठï कविता, अराध्या सर्वश्रेष्ठï प्रदर्शन, ध्रुवी सिंह कटियार सर्वश्रेष्ठï अभिव्यक्ति, भव्या नैन सर्वश्रेष्ठï प्रॉप, कक्षा दूसरी से सिद्घान्त रावत सर्वश्रेष्ठï प्रदर्शन, गार्गी भाटिया सर्वश्रेष्ठï प्रॉप, ओजस्वी वर्मा सर्वश्रेष्ठï अभिव्यक्ति, इशान सिंह सर्वश्रेष्ठï कथानक, कक्षा तीसरी से वेदांत चौहान सर्वश्रेष्ठï कथानक, सौया माहोर सर्वश्रेष्ठï प्रदर्शन, दिव्यांशी बजाज सर्वश्रेष्ठï अभिव्यक्ति, अवनी सर्वश्रेष्ठï प्रॉप।

इस अवसर पर विद्यालय की उपाध्यक्षा एवं प्रधानाचार्या भी उपस्थित रहे। उन्होंने छात्र के आत्मविश्वास की बहुत प्रशंसा की। 


Share This News

0 comments: