Saturday 4 August 2018

जीवा पब्लिक स्कूल में मल्टीपल इंटेलिजेंस एवं नेचर के आधार पर टीम लीडरों का चुनाव


फरीदाबाद, 5 अगस्त, ।  जीवा पब्लिक स्कूल में प्रात:कालीन विशेष प्रार्थना सभा में जुलाई में आयोजित हुए चुनाव में चयनित लीडर छात्रों को शपथ दिलवाई गई। यह चुनाव प्रक्रिया छात्रों को समाज के प्रति कत्र्तव्यनिष्ठद्द बनाने के लिए आयोजित की गई  थी। कत्र्तव्यपरायण की भावना को समझाने के लिए चुनाव की सभी प्रक्रियाओं को अपनाया गया था। छात्रों ने शपथ ली कि जीवा विद्यालय द्वारा ह्यस्थापित सामाजिक, धार्मिक, नैतिक तथा शैक्षिक मूल्यों की रक्षा के लिए एक सजग एवं कर्मठ प्रहरी के रूप में सदैव तत्पर रहेंगे। उन्हें जिस कार्य के लिए, 

उनके सहपाठियों ने चुना है, उस कार्य को पूरा करना ही उनका परम धर्म होगा यह चुनाव छात्रों के मल्टीपल नेचर एवं मल्टीपल इंटेलिजेंस के आधार पर आयोजित किए गए थे जिससे छात्र अपनी प्रवृत्ति एवं प्रकृति के अनुसार कार्य करें तथा कत्र्तव्यों का पालन पूरी निष्ठा से करना सीखें। आज के इस कार्यक्रम के आयोजन का मुय उद्देश्य था छात्रों में कत्र्तव्य के प्रति समर्पण की भावना को जागृत करना है। इस चुनाव प्रक्रिया को दो चरणों में बांटा गया था। पहले चरण की चुनाव प्रक्रिया में क्लास प्रतिनिधि एवं दूसरे चरण में टीम लीडर, सेक्रेटरी तथा ज्वाइंट सेक्रेटरी का चुनाव किया गया।  इस चुनाव प्रक्रिया का लक्ष्य छात्रों को जि़मेदार नागरिक बनाना है तथा उनको कत्र्तव्यों के प्रति सजग करना है।

इस चुनाव प्रक्रिया में विभिन्न विभागों एवं टीमों के लिए टीम लीडरों का चुनाव किया गया। सभी उमीदवारों ने ह्यइंडिया इन एक्शनह्ण कार्यक्रम के माध्यम से समाज कल्याणकारी कार्य किए। छात्रों ने उन कार्यों की रिकॉर्डिंग की एवं चुनाव अभियान के दौरान कोई वादे न करके अपनी कार्यशैली एवं सामाजिक कार्यों का प्रदर्शन किया व उसी आधार पर उन्हें वोट भी प्राप्त हुए। चुने गए विभागों के नाम कुछ इस प्रकार से हैं :- प्रोवाईडिंग टीम, विजुअल टीम , एन्टरप्रिनोरियल टीम, एस्कोर्ट टीम एवं नैचुरलिस्टिक टीम। इन सभी टीमों के लीडरों को प्रात:कालीन प्रार्थना सभा के दौरान कार्यभार सौंपे गए एवं सभी टीमों ने सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्रसन्नतापूर्वक कार्यभार ग्रहण किया। इस अवसर पर छात्रों ने चुनाव प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक समझाते हुए एक लघु नाटिका  प्रस्तुत की। 

इस अवसर पर चयनित उम्मीदवारों को विद्यालय के अध्यक्ष, उपाध्यक्षा एवं प्रधानाचार्या द्वारा बैजेज़ भी प्रदान कर समानित किया गया। चयनित उमीदवारों ने अपने-अपने कार्यभार को संभाला। अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान ने सभी चयनित उमीदवारों को बधाई दी तथा सौंपे कार्यों को लगन एवं ईमानदारी से करने के लिए प्रेरित किया।



Share This News

0 comments: