Wednesday 31 October 2018

लिंग्याज विद्यापीठ में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती


फरीदाबाद, 31 अक्टूबर। लिंग्याज विद्यापीठ में आज राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाई गयी। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यापीठ के कुलाधिपति पिचेश्वर गड्डे, उप कुलाधिपति, प्रो. (डॉ.) आर.के. चैहान तथा कुलपति, डॉ. डी.एन. राय द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर उन्हें पुष्प अर्पित कर किया गया। इस अवसर पर कुमारी जिज्ञासा (एनएसएस, अध्यक्ष) ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के साहासिक कार्यों एवं उनके द्वारा किये गये भारतीय नागरिक एवं प्रशासनिक सेवाओं पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

राष्ट्रीय एकता दिवस के द्वौरान विभिन्न विद्यार्थियों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जीवनधारा पर अपने-अपने विचार प्रकट किए। उनके जीवन से सम्बन्धित विभिन्न क्षेत्रों में उनके द्वारा किये गये महान कार्यों पर विद्यार्थियों ने एक नाटकीय प्रदर्शनी भी प्रस्तुत की। इस अवसर पर विद्यापीठ के कुलपति डॉ. डी.एन. राय ने राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जीवनी पर प्रकाश डाला और उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल एक ऐसे महान नेता थे, जो प्रदर्शन में ही महान नहीं बल्कि व्यक्तित्व में भी महान थे- ऐसे महान नेता को शत-शत प्रणाम। 

उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि भारत को एक राष्ट्रीय एकता सूत्र में बाँधने में उनका कार्य सराहनीय है। यद्यपि 1947 में भारत को स्वत्रंता प्राप्त हो गयी थी, फिर भी आज हम अपनी सोच द्वारा पूर्ण रूप से स्वतंत्र नहीं हैं। इस कथन को आधार बनाते हुए विद्यापीठ में आज एकता दिवस मनाया गया। सम्पूर्ण कार्यक्रम की अध्यक्षता हेमा गुप्ता, डिप्टी रजिस्ट्रार (ईआरपी) द्वारा की गई।
Share This News

0 comments: