Thursday 2 August 2018

HVSU और HDFC में M.Voc के लिए हुआ MoU साइन


GURUGRAM 3 AUGUST I HVSU एंड HVSU ने किया M.Voc  बैंकिंग एंड फाइनेंस के लिए अनुबंध: स्नातकों के लिए बैंकिंग प्रशिक्षण के नए अवसर HDFC बैंक और हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविदयालय के बीच यूनिवर्सिटी के पहले पोस्ट ग्रेजुएट कार्यक्रम M.Voc के लिए    अनुबंध पर हस्ताक्षर हुए। 

इस अवसर पर माननीय कुलपति श्री राज नेहरू जी ने कहा कि यूनिवर्सिटी का यह स्नातकोत्तर कोर्स फाइनेंस और बैंकिंग के क्षेत्र में युवाओ को एक विशेष अवसर प्रदान करेगा।

बैंकिंग और फाइनेंस रोजगार की दृष्टि से उभरते हुए क्षेत्र है तथा इसमें युवाओं के विकास के लिए पर्याप्त अवसर उपलब्ध हैं । यूनिवर्सिटी ने हाल ही में ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग, मेकाट्रोनिक्स, रोबोटिक्स , टूल एंड डाई , बी पी एम आदि तकनीकी  क्षेत्रों के साथ साथ स्वास्थ्य सेवाओं में  10 नए कोर्सेज शुरू किये है।  उन्होंने कहा कि उन्हें ख़ुशी है कि राज्य की विभिन्न औद्योगिक इकाईयां यूनिवर्सिटी के दोहरी शिक्षा के मॉडल को विकास के मॉडल के रूप में अपना रहें हैं । उन्होंने  HDFC बैंक का धन्यवाद किया तथा कहा कि उनकी यह पहल इस इंडस्ट्री में एक उदाहरण के रूप में उभर कर आने वाले समय में अधिक  से अधिक युवाओं को इस दिशा में विभिन्न अवसर उपलब्ध के लिए प्रेरणादायक रहेगी। 

 श्री राज नेहरू ने कहा कि यूनिवर्सिटी का उद्देश्य वर्तमान तथा भविष्य में उभरने वाले सभी क्षेत्रों में विभिन्न स्तर के कार्यकर्मो द्वारा युवाओं को संबधित क्षेत्रो में इंडस्ट्री के सहयोग से बेहतर अवसर प्रदान करना है। उन्होंने साँझा किया कि राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय विकास और अवसरों को ध्यान में रख कर इस दिशा में रिसर्च करने के लिए यूनिवर्सिटी की टीम निरंतर प्रयासरत हैं ।

यूनिवर्सिटी द्वारा फाइनेंस और बैंकिंग के इस पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में छात्रों को प्रत्येक सत्र में  3 महीने की क्लास रूम ट्रेनिंग के साथ 3 महीने का प्रशिक्षण गुरुग्राम स्थित बैंक की विभिन्न शाखाओं में दिया जायेगा। प्रोग्राम की अवधि दो साल की है। इस  प्रोग्राम को इसी वर्ष अक्टूबर में लांच किया जायेगा और आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे। 

माननीय कुलपति महोदय राज नेहरू की विशेष उपस्थिति में HDFC बैंक की ओर से रीजनल हेड जसमीत सिंह आनंद व यूनिवर्सिटी की तरफ से डीन प्रो आर एस राठौड़ ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किये। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम पर  बात करते हुए, एचडीएफसी बैंक के क्षेत्रीय प्रमुख श्री जसमीत सिंह आनंद ने कहा कि स्नातक स्तर के छात्रों के लिए यह कोर्स एक मील का पत्थर साबित होगा तथा उन्हें उम्मीद है कि इस के माध्यम से जहाँ एक तरफ  हम बैंक की आवश्यकताओं के अनुरूप छात्रों को तैयार कर पायेंगें अपितु पूरी बैंकिंग इंडस्ट्री के लिए   एक अच्छी प्रतिभा पूल का निर्माण करेंगे। "

डीन प्रो आर एस राठौर ने बताया कि किस प्रकार यूनिवर्सिटी ने थोड़े ही समय में माननीय कुलपति श्री राज नेहरू जी ने मार्ग दर्शन में यूनिवर्सिटी अपना  कैंपस न होते हुए भी दोहरी शिक्षा प्रणाली के तहत विभिन्न कोर्सेज का सञ्चालन कर रही है कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि HDFC के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय जरूरतों के मुताबिक इसकी रुपरेखा तैयार की जाएगी

बैंकिंग और फाइनेंस में M.Voc यह प्रोग्राम NSQF दिशानिर्देशों के अनुरूप यूजीसी द्वारा प्रमाणित मापदंडो पर आधारित होने के साथ साथ बैंकिंग इंडस्ट्री की आधुनिक व भविष्य की जरूरतों के अनुरूप इंडस्ट्री और अकादमिक विशेषज्ञों द्वारा डिजाईन किया जायेगा। 

इस अवसर पर HDFC से अखिल मल्होत्रा क्लस्टर प्रमुख , कल्पना व मिनाक्षी,  युनिवेर्सिटी से कर्नल उत्कर्ष राठौर सह निदेशक, डॉ राज सिंह सह निदेशक, डॉ संजय भारद्वाज उप निदेशक, सिमी सोमसुंदरम, सतीश  भूटानी , डॉ ललित शर्मा, मिनाक्षी कॉल, संजीव तायल, परवीन, अनिल जांगड़ा आदि अधिकारी भी मौजूद रहे।
Share This News

0 comments: