Thursday 2 August 2018

डीसी सोनल गोयल का अनूठा प्रयोग, सरकारी इमारतों की दीवारों का बदला नजारा


झज्जर, 02अगस्त। कभी निजी विज्ञापनों, बेतरतीब ढंग से लगे पोस्टरों से बदरंग सरकारी इमारतों की दीवारों का नजारा अब बदलाव की दस्तक देने लगा है। जिला मुख्यालय पर सरकारी इमारतों की दीवारों के सौंदर्यकरण के लिए मनाए जा रहे स्ट्रीट आर्ट फेस्टिवल के चलते रंग-बिरंगी तस्वीरों से सजी हर दीवार अब बोलते हुए प्रतीत हो रही है। उपायुक्त सोनल गोयल की पहल पर किए गए इस प्रयोग ने सरकारी दीवारों के सौंदर्यकरण की नई इबारत लिख दी है। उपायुक्त ने स्वयं हाथ में रंग और ब्रश लेकर 22 जुलाई को आयोजित राहगीरी कार्यक्रम से इस पहल का शुभारंभ किया था और आज शहर की सभी प्रमुख इमारतों की दीवारों की खूबसूरती देखते ही बन पड़ रही है। 

झज्जर से पहले स्ट्रीट आर्ट का प्रयोग राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगालुरू, गोवा के साथ-साथ हरियाणा के मिलेनियम सिटी गुरूग्राम में भी सफल साबित हुआ है। दिल्ली-जयपुर नेशनल हाइवे पर गुरूग्राम से गुजरते समय दीवारों के सौंदर्यकरण को दुनिया भर में सराहा गया है। 
स्वच्छ भारत और पर्यावरण संरक्षण के संदेश को मिला बढ़ावा


उपायुक्त ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन तथा क्लीन सिटी-क्लीन एनवायरमेंट के संदेश का सार्थक साबित करने वाले स्ट्रीट आर्ट का असल उद्देश्य युवा शक्ति को सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ाना है। उपायुक्त के विजन पर आधारित स्ट्रीट आर्ट के कंसेप्ट को धरातल पर उतारने में झज्जर के एसडीएम रोहित यादव की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि झज्जर के स्ट्रीट आर्ट में सबसे खास बात यह है कि जिला के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने इसमें अपना योगदान दिया है। गवर्नमेंट गल्र्स सीनियर सैकेंडरी स्कूल की दीवारों पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए हरी-भरी पेंटिंग अपने आप में एक अनूठा प्रयोग है। स्कूली बच्चों ने अपने प्रदर्शन में जो क्रिएटिविटी दिखाई है उसकी जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है।
शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाती दीवारें

हालांकि झज्जर में स्ट्रीट आर्ट का प्रयोग जहांआरा बाग स्टेडियम की दीवारों पर पहले हो चुका था लेकिन स्टेडियम की दीवारों पर पेंटिंग प्रोफेशनल आर्टिस्ट ने तैयार की थी। जबकि स्ट्रीट आर्ट फेस्टिवल में स्कूली बच्चों व झज्जर शहर में पेंटिंग का शौक रखने वाले बुजुर्गों व युवाओं ने भी भागीदारी की। जनभागीदारी के साथ बड़े पैमाने पर इस प्रयोग को उतारने की परिकल्पना उपायुक्त सोनल गोयल ने तैयार की। स्ट्रीट आर्ट फेस्टिवल से अब स्टेडियम के साथ-साथ जिला सैनिक बोर्ड, सिंचाई विभाग, बिजली निगम, गवर्नमेंट गल्र्स सीनियर सैकेंडरी स्कूल, झज्जर-गुरूग्राम मार्ग पर लघु सचिवालय के सामने पब्लिक हेल्थ की दीवार पर बनी पेंटिंग आज झज्जर शहर की खूबसूरती में चार चांद लगा रही है। स्कूली बच्चों के साथ-साथ गुरूग्राम की फाइन आर्ट संस्था चित्रयोग के कलाकारों की भी झज्जर शहर के सौंदर्यकरण में महत्वपूर्ण भूमिका रही है। चित्रयोग फाइन आर्ट ग्रुप हरियाणा स्वर्ण जयंती महोत्सव तथा हैपनिंग हरियाणा समिट के दौरान गुरूग्राम की दीवारों को निखारने का काम भी कर चुका है। 


Share This News

0 comments: