Sunday 19 August 2018

सतयुग दर्शन ट्रस्ट द्वारा आयोजित अनूठा अंतर्राष्ट्रीय मानवता ई-ओलम्पियाड-2018


Chandigarh 19 अगस्त I सभी की सूचनार्थ वैश्विक स्तर पर स्कूली छात्रों व जन सामान्य में उच्च नैतिक मानवीय मूल्यों की स्थापना द्वारा सदाचार का मार्ग प्रशस्त करने हेतु सतयुग दर्शन ट्रस्ट द्वारा चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय मानवता ई-ओलम्पियाड-2018 का आयोजन किया गया है। आनलाइन आयोजित 15 मिनट की इस परीक्षा को किसी भी उम्र, जाति, वर्ग या सम्प्रदाय का कोई भी सजन बिना किसी भेदभाव के दे सकता है। इस परीक्षा के अंतर्गत कुल मिलाकर 25 बहुविकल्पीय रुचिकर चित्रात्मक प्रश्नों का समावेश किया गया है जोकि किसी भी धर्म विशेष से सम्बन्धित न होकर पूरी तरह एक मानव के जीवन में नैतिक मानवीय मूल्यों को धारने की आवश्यकता को दर्शाते है। 

परीक्षा की एक खास विशेषता यह है कि यह परीक्षा परीक्षार्थी अग्रेजी एवं हिन्दी किसी भी माध्यम में दे सकते हैं व परीक्षा देने के उपरांत तुरन्त अपना परिणाम व ई-सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। यही नहीं वैश्विक स्तर पर मानवता अपना कर चरित्रवान बनने का संदेश प्रसारित करने हेतु सजनों इस परीक्षा को पूरी तरह नि:शुल्क रखा रखा गया है तथा टॉप हजार विजेताओ को लैपटाप, टेबलेट, स्मार्टफोन, टी.वी, ई-गेजेटस व अन्य आकर्षण इनाम इत्यादि प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है।यह परीक्षा tricity के सरकारी व् प्राइवेट स्कूलों भवन विद्यालय पंचकुला, शिशु निकेतन , मोती राम अर्या,जवाहर नवोदया विद्यालय  आदि प्राइवेट व् सभी tricity के सरकारी स्कूलों में किसी भी दिन 30 अगस्त तक करवायी जा सकती है ।

हालाँकि ट्रस्ट गत तीन वर्षो से इस परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन करता आया है व इससे लाभान्वित हो लगभग 30 लाख बच्चों व परिवारिक सदस्यों में एक अच्छा इंसान बनने की उमंग जागरूक की है परन्तु पेपर वेसटेज को बचाने व डिजीटल इंडिया को प्रोत्साहित करने के लिए इस बार इस परीक्षा को पूरी तरह आनलाइन रखा गया है। इस संदर्भ में ,श्री  ज्ञानचंद जी (एम् एल ऐ ,पंचकुला), विवेक अत्रे जी (पूर्व आई . ऐ .एस ), देश के इलेक्ट्रानिकस एवं आई. टी. मंत्री माननीय एस. एस. आहलूवालिया जी , मिल्खा सिंह जी ने ट्रस्ट के तमाम प्रयासों की सराहना कि  व् कहा कि नैतिक चरित्र हमारे जीवन का बहुत महत्त्वपूर्ण पक्ष है। भौतिक समृद्धि चाहे हमें कितना ही सुख प्रदान क्यों न कर दे लेकिन नैतिक मूल्यों की धारणा से ही व्यक्ति उच्च व सही तरीके से जीवने जीने योग्य बनता है। अत: इनकी धारणा में ही परिवार, समाज एव राष्ट्र का उत्थान है। अपने इस संदेश में उन्होंने आगे देश की जनता एवं स्कूली छात्र-छात्राओं से इस परीक्षा को देकर अच्छा इंसान बनने की अपील की है।

यही नहीं परीक्षा के प्रयोजन व महत्ता को समझते हुए माध्यमिक शिक्षा निर्देशालय,चंडीगढ़  असम राज्य व हरियाणा राज्य के विभिन्न जिला निर्देशकों को इस परीक्षा को आनलाइन सम्पन्न कराने के निर्देश समस्त स्कूलों में जारी कर दिए हैं। आप सब की जानकारी हेतु अब तक लगभग 100 शहरों के लगभग 3000 से अधिक स्कूल, कोचिंग सेंटर व कालेजों के विद्यार्थी इस आनलाईन परीक्षा के अंतर्गत अपने आप को रजिस्टर कर चुके है व इनमें से लगभग  3 लाख से अधिक लोग इस परीक्षा को  दे चुके हैं। सजनों इससे पहले की कही ओर देर न हो जाए और आप अच्छा इंसान बनने के सौभाग्य को प्राप्त कर इनाम प्राप्ति से वंचित न रह जाए, इस हेतु आज ही वेबसाइट www.humanityolympiad.org  पर जाकर इस परीक्षा को सम्पन्न करें और औरों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित कर परोपकार कमाएं। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष 09216512515 पर श्रीमती जया अहूजा जी से सम्पर्क करें। 









Share This News

0 comments: