Thursday 31 May 2018

जीवा स्कूल में समर कैंप का आयोजन


फरीदाबाद 31 मई। जीवा पब्लिक स्कूल में पिछले दो हक्रतों से समर कैंप का आयोजन किया गया। स्कूल में चल रहे इस कैंप में जीवा स्कूल के छात्रों के अलावा फरीदाबाद के कई अन्य स्कूली छात्रों ने भी भाग लिया । जीवा स्कूल में छात्रों के सर्वांगीण विकास पर विशेष ज़ोर दिया जाता है। इसके साथ ही विद्यालय में छात्रों को समय के सदुपयोग को सिखाने के लिए अनेक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है जिसमें यह शिविर भी शामिल है । इस समर कैंप में सभी आयुवर्गों के छात्रों का विशेष ध्यान रखा गया है। इस समर कैंप का मुक्चय उदï्देश्य ही छात्रों की निपुणता को और अधिक निखारना है। शिविर की गतिविधियों को मल्टीपल इन्टेलिजेंस एवं मल्टीपल नेचर के आधार पर ही निर्धारित किया गया है। 

जीवा पब्लिक स्कूल में आयोजित कैंप में छात्रों के लिए मनोरंजक एवं शिक्षाप्रद क्रिया-कलापों का आयोजन किया गया । शिविर को दो आयुवर्गों में बाँटा गया, तीन से छ: वर्ष एवं सात से उपर । दोनों ही आयुवर्गों के छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार के गतिविधियों का आयोजन किया गया । प्रत्येक गतिविधियों द्वारा शिक्षाप्रद बातें भी बताई गई। इस समर कैंप में छात्रों ने चित्रकला , कप्यूटर और हस्तशिल्प (क्राक्रट) में अनेक महत्वपूर्ण तथ्यों को जाना व अपनी कला को निखारा। वहीं नृत्य के ताल एवं विभिन्न भावों के आधार अनेक विधाओं की जानकारी प्राप्त की। छात्रों ने भी इन सभी कार्यक्रमों में भरपूर मनोरंजन प्राप्त किया। स्पोटर्स गतिविधियों में छात्रों ने जमकर आनंद लिया। विभिन्न प्रकार की खेल गतिविधियों से जहाँ बच्चों मनोरंजन किया, वहीं आने वाले अनेक स्र्पधाओं के लिए भी स्वयं को तैयार किया गया। किंडरगार्टन के छात्रों के लिए स्पेस मेनिया ग्रैविटी स्पोटर्स, प्लैनेट और क्रियेटिविटी, क्लीन प्लैनेट-ग्रीन प्लैनेट, एनिमेशन ऑफ स्पेस नाम से कई रचनात्मक एवं कियात्मक क्रियाकलापों का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर स्कूल के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान एवं उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान ने सभी कार्यक्रमों का अवलोकन किया। श्री चौहान ने कहा कि समय का सदुपयोग करना अति आवश्यक है और समर कैंप में शामिल होकर समय का सदुपयोग करना सबसे अधिक मनोरंजक एवं शिक्षाप्रद है। उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान ने कहा कि हम सभी को दिनचर्या के नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए और अनुशासन में रहना चाहिए।


Share This News

0 comments: