Monday 22 May 2017

सफेद दाग से अब मिलेगा छुटकारा और फोटोथेरेपी ने बढ़ाया आत्मविश्वास :डॉ. अमित बांगिया


फरीदाबाद: 22 मई(National24news.com) सफेद दाग एक ऐसी समस्या है जो लोगों का आत्मविश्वास कम कर देती है। वो अपने दोस्त-रिश्तेदारों से मिलने से कतराते हैं। अकेले रहना पसंद करते हैं। वे किसी पार्टी-शादी या अन्य किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं लेते। यहां तक कि वे अपने बच्चों या साथियों के साथ छुट्टियां बिताने के लिए या घूमने के लिए भी कहीं नहीं जाते, लडक़े अपने दाग छुपाने के लिए दाढ़ी रखते हैं तो लडकियां स्टॉल से अपना मुंह छुपाती हैं। पूरी बाजू के कपड़े पहनते हैं ताकि उनके शरीर पर फैले हुए सफेद दाग किसी को दिखाई न दे। खासकर चेहरे के दाग के कारण लोग चिड़चिड़ापन और तनाव के शिकार हो जाते हैं।

विटिलिगो नाम की इस बीमारी से पीडि़त मरीज महीनों ही नहीं कई सालों तक इसके इलाज के लिए डॉक्टरों के पास चक्कर लगाते हैं। होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक, ऐलोपैथिक सभी तरह की दवाईयां लेते हैं, लेकिन आराम न मिल पाने के कारण निराशा ही हाथ लगती है। ऐसे ही दिल्ली निवासी अनोज  कुमार सिंगला भी आठ- दस सालों तक डॉक्टरों के चक्कर लगाकर परेशान हो चुके थे। 

अनोज  को उनके एक दोस्त ने फरीदाबाद स्थित एशियन अस्पताल के त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. अमित बांगिया के बारे में बताया। वे जब डॉ. बांगिया से मिले  तो डॉक्टर ने उन्हें विश्वास दिलाया कि उनके ये दाग जल्द ही उनका साथ छोड़ देेंगे। इसके लिए थोड़ा समय लगेगा। डॉ. बांगिया द्वारा दिए गए निर्देशानुसार अनाूज ने इलाज लिया और दो महीने के भीतर अनोज के चेहरे के सभी सफेद दाग साफ हो गए। अब अनोज  पूरे आत्मविश्वास के साथ सेल्फी भी लेते हैं और सभी कार्यक्रमों  में भी भाग लेते हैं। 

एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज अस्पताल के त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ.अमित बांगिया ने बताया कि त्वचा पर सफेद धब्बे या तो पिगमेंट्स में विकार होने के कारण होते हैं। यह एक जेनेटिक समस्या भी हो सकती है। फोटोथेरेपी ट्रीटमेंट प्रकाश के माध्यम से इलाज करने वाली थेरेपी है। जो कुछ खास नेरोबैंड किरणों के इस्तेमाल से की जाती है। यूवीबी प्रकाश के उत्सर्जन के लिए खास तरह की मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। इस ट्रीटमेंट का इस्तेमाल त्वचा संबंधी अनेक समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। ये किरणें पिगमेंट को त्वचा के रंग में परिवर्तित कर देती हैं। इससे सफ ेद दाग को त्वचा के रंग में बदल जाती है। 

डॉ. बांगिया ने बताया कि फोटोथेरेपी ट्रीटमेंट चेहरे पर होने वाली एलर्जी या एक्जि़मा आदि पर होने वाली खुजली को कम करता है। सूजन कम करता है। शरीर में हो रही विटामिन डी की कमी को पूरा करता है। इसका उपचार लंबे समय तक चलाया जा सकता है और आराम पहुंचाता है। उन्होंने बताया कि पिछले 10 साल में 1200 से ज्यादा मरीजों को सफेद दाग से छुटकारा दिलाकर उनका आत्मविश्वास बढ़ाया है। 
Share This News

0 comments: