Friday 12 May 2017

भारत की सबसे बड़ी वीवो प्रो कबड्डी लीग बनी; 12 टीमें, 130$ मैच, 13 हफ्तों की प्रतियोगिता


मुंबई: 12 मई(National24news.com) वीवो प्रो कबड्डी भारत की सबसे बड़ी स्पोटर््स लीग बन गई है। इसमें 4 नई टीमें षामिल हो गई हैं, जो इस साल जुलाई से अक्टूबर के बीच खेले जाने वाले सीज़न 5 से इस लीग में हिस्सा लेंगी। चार नई टीम के मालिकों की घोशणा मषाल स्पोटर््स, आयोजक व लीग के एडमिनिस्ट्रेटर तथा इसके पैरेंट संस्थान, स्टार इंडिया के द्वारा की गई। 

मषाल स्पोटर््स द्वारा घोशित चार नई फ्रेंचाईज़ी भारत के कुछ अग्रणी काॅर्पोरेट संस्थानों का प्रतिनिधित्व करेंगी, जिनमें इस समय चल रही प्रीमियर लीग तथा आई-लीग में टीमों के प्रतिश्ठित मालिक षामिल हैं। वीवो प्रो कबड्डी के लिए नए भौगोलिक क्षेत्र तमिलनाडु, हरियाणा, उत्तरप्रदेष और गुजरात हैं, जो कबड्डी के प्रति अपने प्रेम तथा इस खेल के भारी प्रषंसक, मजबूत जमीनी पकड़ तथा स्पाॅन्सर्स एवं एडवरटाईज़र्स के लिए बेहतरीन कमर्षियल मूल्य की वजह से चुने गए। 

श्री उदय षंकर, चेयरमैन एवं सीईओ, स्टार इंडिया ने कहा, ‘‘मैं अपने मिषन कबड्डी में भारत के कुछ सर्वश्रेश्ठ काॅर्पोरेट्स का स्वागत करते हुए काफी खुषी महसूस कर रहा हूं। हमारा मानना है कि वर्तमान एवं नए पार्टनरों के सहयोग से हम समाज में परिवर्तन लाने वाले स्पोटर््स के एजेंडे को पूरा करने की ओर बढ़ रहे हैं। इन काॅर्पोरेट्स द्वारा दिखाई गई रुचि कबड्डी की अपार संभावनाओं का प्रमाण है।’’


इसके साथ ही वीवो प्रो कबड्डी भौगोलिक प्रतिनिधित्व- 11 राज्य, मैचों की संख्या- 130$ मैच तथा टूर्नामेंट की अवधि- 13 हफ्ते, के मामले में दूसरी भारतीय स्पोटर््स लीग्स से आगे निकल गई है। यह हर सीज़न के साथ इस खेल को अधिक व्यापक बनाने के मषाल स्पोटर््स और स्टार इंडिया के निरंतर प्रयास का परिणाम है। 

City/State
Name of the Franchise
Name of the Owner/Promoter
Chennai/Tamil Nadu
Iquest Enterprises Private Limited (Consortium)
N Prasad & Sachin Tendulkar
Ahmedabad/Gujarat
Adani Wilmar Limited
Adani Group
Lucknow/Uttar Pradesh
GMR League Games Private Limited
GMR Group
Haryana
JSW Sports Private Limited
JSW Group



श्री जनार्दन सिंह गहलोत, प्रेसिडेंट, इंटरनेषनल कबड्डी फेडरेषन ने कहा, ‘‘हम स्टार इंडिया व मषाल स्पोटर््स की सराहना करते हैं, कि उन्होंने कबड्डी को नया रूप दिया और अपने निरंतर प्रयासों के द्वारा इसे नई ऊंचाई पर ले गए। लगातार बढ़ती वीवो प्रो कबड्डी लीग में 4 नई टीमों का जुड़ना भारत और दुनिया के दूसरे हिस्सों में इस खेल के लिए उज्जवल भविश्य का संकेत है।’’

वीवो प्रो कबड्डी लीग में चार नई टीमों की घोशणा के साथ एजेडबी एण्ड पार्टनर्स एवं प्राईसवाटरहाउसकूपर्स इंडिया के व्यापक प्रयास सफल हो गए। 

इस विस्तार के साथ देष के प्रमुख मेट्रो षहर - दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरु, कोलकाता, हैदराबाद, पटना, पुणे और जयपुर की 8 फ्रेंचाईज़ी की श्रृंखला और ज्यादा प्रभावषाली हो गई है।

दो सालों के छोटे से समय में ही वीवो प्रो कबड्डी भारतीय दर्षकों की पसंदीदा बन गई और प्रमुख बाजारों में सबसे ज्यादा प्रभावषाली टेलीविज़न प्राॅपर्टी के रूप में स्थापित हो गई। वीवो प्रो कबड्डी अपने पहले सीज़न 2014 में भारतीय स्पोटर््सप्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय साबित हुई और इसे 435 मिलियन लोगों ने देखा। अनूप कुमार, राहुल चैधरी, अजय ठाकुर आदि के नाम घर घर में मषहूर हो गए। 4 सीज़न में इसके दर्षकों की संख्या में 51 प्रतिषत की वृद्धि हुई, जो भारत में किसी भी स्पोटर््स लीग के लिए सर्वाधिक है। आंध्रप्रदेष में यह आईपीएल से भी आगे बढ़ गई और मुंबई में इसे प्राईमटाईम स्लाॅट लीडरषिप हासिल हुई। 

इससे पहले इस सप्ताह स्टार इंडिया ने ग्लोबल स्मार्टफोन कंपनी वीवो इंडिया के साथ पांच सालों के लिए लीग के टाईटल स्पाॅन्सर के रूप में समझौता किया था। 

Share This News

0 comments: